वास्तु शास्त्र के अनुसार, न केवल घर के अंदर मौजूद चीजें बल्कि घर के आसपास की चीजें भी वास्तु दोष का कारण बनती हैं। वास्तु दोष के कारण घर में रहने वाले लोगों के शारीरिक, आर्थिक, मानसिक और पारिवारिक जीवन में समस्याएं आती हैं। आइए जानते हैं कौन सी ऐसी चीजें हैं जिन्हें हमारे घर के अंदर नहीं रखना चाहिए।

– घर के उत्तर और पूर्व में कभी भी कचरा जमा न होने दें। उत्तर और पूर्व में किसी भी प्रकार की भारी मशीनें न रखें। अन्यथा, यह आपके घर में वास्तु दोषों का कारण बन सकता है।

– अगर आपके घर के सामने कांटेदार पौधे या दूध के पौधे हैं, तो उसे तुरंत हटा दें। क्योंकि यह परिवार के सदस्यों के बीच मतभेद पैदा करता है।
– घर में घोड़े की तस्वीर, सूखा बंजर भूमि, बंजर पहाड़, खंडहर आदि डालते समय वस्तु के नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है। ऐसे विषयों पर की गई पेंटिंग घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार करती हैं।

– प्लास्टिक के फूल अपने घर में वस्तु के अनुसार नहीं रखने चाहिए। ऐसे फूलों को देखते हुए मन विचलित हो जाता है।

-घर के सामने कूड़ेदान रखना वास्तु में अशुभ माना जाता है। यह गंभीर बीमारियों और परिवार के सदस्यों को वित्तीय समस्याओं का कारण बनता है।

– घर को जानवरों की खाल, मुखौटे या तस्वीरों से नहीं सजाना चाहिए। खासकर अगर जानवर हिंसा की मुद्रा में है, तो ऐसी तस्वीरें घर में न लगाएं। अगर आप घर पर ऐसी चीजें रखते हैं, तो भी इसे नियमित रूप से खारे पानी से साफ करें।