सोशल मीडिया और स्मार्टफोन के दौर में हर कोई आजकल मैसेज और चैटिंग के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल करता है। इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप पर यूजर्स की सुविधा और यूजर इंटरफेस को बेहतर बनाने के लिए लगातार नए-नए फीचर्स जारी हो रहे हैं। हाल ही में व्हाट्सएप ने एक कमाल का फीचर ऑनलाइन स्टेटस हाइड की सुविधा को भी जारी कर दिया था। साथ ही कई और शानदार फीचर्स को जल्द जारी किया जा सकता है।

हाई क्वालिटी में ऐसे भेजें फोटो

नए फीचर्स के तहत व्हाट्सएप सेटिंग्स में यूजर्स को एक अलग डेडिकेटेड फोटो अपलोड क्वॉलिटी सेक्शन दिया गया है। इसकी मदद से आप हाई क्वालिटी में फोटो को सेंड कर सकते हैं। हाई क्वालिटी फोटो भेजने के लिए आपको आईबटन से सेटिंग्स में जाना होगा। यहां से आपको Storage and data वाले ऑप्शन पर टैप करना है, फिर सबसे नीचे आपको एक नया मीडिया अपलोड क्वॉलिटी वाला ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करने के बाद आपको तीन बेस्ट क्वॉलिटी, ऑटो और डाटा सेवर ऑप्शन मिलते हैं। आप अपनी सुविधा के हिसाब से ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते हैं। ध्यान रहे कि बेस्ट क्वॉलिटी वाले ऑप्शन में सबसे अच्छी क्वॉलिटी में फोटो भेजे जा सकेंगे।

ऑनलाइन स्टेटस हाइड

व्हाट्सएप ने ऑनलाइन स्टेटस हाइड करने की सुविधा को भी जारी कर दिया है। इस फीचर को नए प्रायवेसी फीचर के तहत जारी किया गया था। फीचर में आप अपनी मर्जी से अपने ऑनलाइन स्टेटस को हाइड कर सकते हैं, जिसके बाद आपके कॉन्टेक्ट को आपका ऑनलाइन स्टेटस दिखाई नहीं देगा। यानी आप अपनी मर्जी से अपने ऑनलाइन स्टेटस को छिपा सकते हैं। इस फीचर को आईओएस और एंड्रॉइड दोनों प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल किया जा सकता है। ऑनलाइन स्टेटस हाइड करने के लिए आपको सेटिंग में जाना है।

अब यहां से प्राइवेसी ऑप्शन में आपको सबसे ऊपर लास्ट सीन और ऑनलाइन वाला ऑप्शन दिखेगा। इस फीचर में यूजर को प्राइवेसी के लिए दो ऑप्शन दिए जाते हैं, जिसमें एक ऑप्शन में आप सभी कॉन्टेक्ट को अपना ऑनलाइन स्टेटस दिखा सकते हैं, जबकि दूसरे ऑप्शन में आपका ऑनलाइन स्टेटस सभी कॉन्टेक्ट के लिए हाइड हो जाएगा।  

इस फीचर्स की मदद से आप खुद तय कर सकेंगे की कौन आपका ऑनलाइन स्टेटस देखेगा, यानी की आप रेंडमली अपना ऑनलाइन स्टेटस अलग-अलग व्यक्ति के लिए अलग-अलग कर सकते हैं। यह फीचर्स व्हाट्सएप के स्टेटस वाले फीचर की तरह काम करता है, जिसमें यूजर को हू कैन सी का ऑप्शन मिलता है।

व्हाट्सएप पर बिना नंबर सेव किए चैट करें

यह एक ऐसा मुद्दा है जिसका बहुत सारे यूजर्स सामना करते हैं। कई लोग व्हाट्सएप पर नंबर सेव नहीं करना चाहते हैं और किसी काम के लिए चैट करना चाहते हैं। चिंता न करें, इस रिपोर्ट को पढ़ने के बाद आपकी चिंता खत्म हो जाएगी और आप किसी भी फोन नंबर को सेव किए बिना चैट कर सकेंगे। इसके लिए आपको उस नंबर को टाइप करना है जिससे आप चैट करना चाहते हैं और उसे कॉपी-पेस्ट करना होगा।

आप या तो खुद को वो नंबर सेंड कर सकते हैं या अन्य किसी कॉन्टैक्ट को भेज सकते हैं। इसके बाद आपको बस उस नंबर पर टैप करना होगा जिसे आपने व्हाट्सएप पर किसी कॉन्टैक्ट को भेजा है। टैप करते ही आपको चैट विद, कॉल ऑन व्हाट्सएप और नंबर सेव करने का ऑप्शन दिखेगा। पहले वाले ऑप्शन से आप नंबर को सेव किए बिना सीधे चैट कर सकते हैं।