भारतीय क्रिकेट टीम को इंडियन प्रीमियर लीग के बाद अपने पहले टी20 सीरीज में गुरुवार से उतरना है। सीरीज के ठीक एक दिन पहले टीम की तैयारी को झटका लगा जब साउथ अफ्रीका के खिलाफ कप्तान बनाए गए केएल राहुल चोटिल होकर बाहर हो गए। बीसीसीआइ ने बुधवार शाम को इस बात की जानकारी दी कि कप्तान और स्पिनर कुलदीप यादव चोट की वजह से सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे।

भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए तैयार है। टीम को गुरुवार 9 जून को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में अपना पहला मैच खेलना है। पांच मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले से पहले टीम के कप्तान बनाए गए राहुल चोटिल हो गए। सीरीज में उप कप्तान की जिम्मेदारी रिषभ पंत को दी गई थी। चयनकर्ताओं ने मौजूदा सीरीज के लिए टीम की कप्तानी इसी युवा विकेटकीपर को सौंपी है। 

यह पहला मौका होगा जब युवा रिषभ पंत को टीम इंडिया की कप्तानी करने का मौका मिलेगा। इससे पहले वह आइपीएल में फ्रेंचाइजी टीम दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी कर चुके हैं। टी20 मुकाबलों में उनके पास कप्तानी का तजुर्बा है। वहीं इस सीरीज के लिए टीम में वापसी कर रहे हार्दिक पांड्या को उप कप्तान बनाया गया है।  टी20 में भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले रिषभ पंत दूसरे सबसे युवा कप्तान होने जा रहे हैं।