आजकल ज्यादातर लोग वजन बढ़ने से परेशान हैं. मोटापे की समस्या हमें कई बीमारियों का शिकार बना सकती है. वजन अगर ज्यादा बढ़ जाए, तो इस स्थिति में डायबिटीज, हाई बीपी और पेट में दिक्कत जैसी बीमारियां हमें अपनी चपेट में ले लेती हैं. ऐसे में वजन को घटाना बहुत जरूरी है और इसके लिए फिजिकल एक्टिविटी  के साथ-साथ डाइट का भी खास ख्याल रखना चाहिए. इसके लिए आपको कम कैलोरी वाली डाइट को अपने रूटीन  का हिस्सा बनाना चाहिए. शरीर में कैलोरी के इनटेक को बैलेंस करने से वजन बढ़ने की समस्या से काफी हद तक दूर रहा जा सकता है.

हरी सब्जियां :  हेल्दी रहने में हरी सब्जियों का काफी अहम रोल रहता है. इनका सेवन करने शरीर में पोषक तत्वों की कमी तो पूरी होती है, साथ ही इनसे वजन भी नहीं बढ़ता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक आप अपनी 1500 कैलोरी वाले डाइट प्लान में ब्रोकली, फूलगोभी, शिमला मिर्च, मशरूम, टमाटर व अन्य सब्जियों को शामिल कर सकते हैं. साथ ही पालक भी हफ्ते में एक बार खाएं. ये आयरन की कमी पूरी करने के अलावा आंखों की रोशनी को भी तेज करता है. हफ्ते के हिसाब से इन सब्जियों को सीमित मात्रा में खाएं.

फ्रूट्स :  फलों का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इनमें मौजूद पोषक तत्व हमें कई स्वास्थ्य समस्याओं से तो दूर रखते ही हैं, साथ ही इनकी नेचुरल शुगर मीठे की क्रेविंग को भी पूरा करती है. आप तरबूज, खट्टे फल, केला, सेब और जामुन जैसे फल खा सकते हैं. इनका जूस निकालने के बजाय इन्हें काटकर खाना ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है.

अंडा :  रोजाना एक या दो अंडे खाना सेहत के लिए लाभकारी होता है. अंडे के सेवन का सही तरीका है कि उसे उबालकर ही खाएं. वैसे कई लोग ऑमलेट या अन्य तरीकों से इसे खाना पसंद करते हैं, लेकिन ये तरीके हाई कैलोरी के इनटेक की वजह बन सकते हैं.

अन्य चीजें :साबुत अनाज को भी डाइट का हिस्सा बनाएं. इसमें आप ब्राउन राइस, जौं, बाजरा व अन्य खा सकते हैं. वहीं फलियों में आप राजमा, चना, दाल भी हफ्ते में एक बार खा सकते हैं. इसके अलावा मसालों में आप लहसुन, अजवाइन और काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं. हेल्दी फैट के लिए एवोकाडो का तेल, ऑलिव ऑयल और नारियल के तेल को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

इन चीजों को न खाएं

ज्यादातर लोगों को पता होता है कि जंक या फास्ट फूड सेहत को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. इनका एक नुकसान ये भी है कि ये हाई कैलोरी वाले भी होते हैं. इतना ही नहीं आपको रिफाइंड अनाज वाली चीजें जैसे सफेद ब्रेड और पास्ता जैसी चीजों को डाइट का हिस्सा बिल्कुल नहीं बनाना चाहिए. तले हुए आलू के चिप्स और मोजेरिला चीज़ से बनी चीजें भी नुकसानदायक साबित हो सकती हैं.