टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच भारत में आज तीन वनडे मैचों की सीरीज की शुरुआत हो गई है. इस बीच ऑस्ट्रेलिया से एक दिग्गज खिलाड़ी ने संन्यास की घोषणा कर दी है. ऑस्ट्रेलियाई टीम के टेस्ट फॉर्मेट के कप्तान रहे टिम पेन ने शुक्रवार को रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया. उन्होंने तस्मानिया के क्वींसलैंड के खिलाफ शेफील्ड शील्ड फर्स्ट क्लास मैच होने के बाद संन्यास का ऐलान कर दिया.

ऑस्ट्रेलिया के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज रहे टिम पेन ने अपने देश के लिए कुल 35 टेस्ट मैच खेले. उन्होंने साल 2018 से लेकर 2021 तक 23 टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी भी की. उन्हें साल 2018 में दक्षिण अफ्रीका में गेंद से छेड़छाड़ के मामले में फंस जाने की वजह से स्टीव स्मिथ को कप्तानी से हाथ धोना पड़ा था. 

इस घटनाक्रम के बाद बाद टिम पेन को ऑस्ट्रेलिया का टेस्ट कप्तान बनाया गया था. वो 46वें कप्तान बने थे. हालांकि, टिम पेन ने साल 2021 में उस समय टेस्ट कप्तानी से अलविदा कह दिया था जब उनसे जुड़ा एक विवाद चर्चा में आ गया था. दरअसल, उन्होंने क्रिकेट तस्मानिया की एक पूर्व कर्मचारी को आपत्तिजनक मैसेज किए थे जिसके बाद बवाल बढ़ गया था.

टिम पेन ने 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ लॉर्ड्स के ग्राउंड में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी. टिम ने अपने पूरे करियर में टेस्ट मैचों के दौरान 32.63 की औसत से रन बनाए. उनका उच्चतम स्कोर 92 रन का रहा. पेन ने विकेट के पीछे 157 खिलाड़ियों के कैच लपके और स्टंप उड़ाए. इसके अलावा टिम पेन ने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 35 वनडे इंटरनेशनल मैच भी खेले.