हर कोई अपने जीवन में धनवान बनने की इच्छा रखता है इसके लिए लोग दिनों रात कड़ी मेहनत और प्रयास भी करते हैं लेकिन फिर भी अगर उन्हें आर्थिक तंगी का शिकार होना पड़ता है या फिर धन आता है और खर्च हो जाता हैं आखिर में कुछ बच नहीं पाता हैं तो ऐसे में व्यक्ति निराश और परेशान हो जाता हैं अगर आप भी आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं या फिर कर्ज का बोझ बढ़ता जा रहा हैं।

तो ऐसे में आप ज्योतिष से जुड़े कुछ उपायों व टोटको को अपना सकते हैं मान्यता है कि इन आसान उपायों को करने से आर्थिक स्थिति धीरे धीरे बेहतर होने लगती हैं और लक्ष्मी माता का भी आशीर्वाद सदा बना रहता हैं तो आइए जानते हैं धन लाभ के उपाय।

धन प्राप्ति के आसान उपाय-
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार माता लक्ष्मी को धन की देवी माना गया हैं और देवी मां की पूजा के लिए शुक्रवार का दिन समर्पित हैं ऐसे में आप शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी की पूजा करके उन्हें लाल पुष्प जरूर अर्पित करें साथ ही दूध से बनी मिठाई का भोग लगाएं।

मान्यता है कि इस उपाय को करते ही आपको आर्थिक स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा। वही धन संकट से मुक्ति पाने व कर्ज का बोझ हटाने के लिए आप काली मिर्च से जुड़ा टोटका अपना सकते हैं इसके लिए आपको काली मिर्च के पांच दाने लेकर उसे सिर से से वारें और चार दानों को चारों दिशाओं में फेंक दें वहीं पांचवें दाने को आकाश की ओर उछालें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से धन से जुड़ी हर समस्या दूर हो जाती हैं और आर्थिक स्थिति मजबूत होती हैं।