नई दिल्ली। गर्मियों के सीजन में खुद को कूल रखने के लिए कई तरह के तामझाम करने पड़ते हैं। जब हम घर पर होते हैं तो कूलर-पंखा व एसी से गर्मी से छुटकारा पा लेते हैं। लेकिन जब घर से बाहर निकलते हैं तो गर्मी से बचने के लिए कोई तरीका नहीं सूझ पाता है। हम यहां कुछ ऐसे डिवाइस के बारे में बताने वाले हैं, जो गर्मियों के सीजन में आपके लिए बहुत काम के साबित होंगे। अच्छी बात है कि इन्हें घर से बाहर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

यूएसबी के साथ पोर्टेबल फैन

गर्मियों के सीजन में यूएसबी से चलने वाले पोर्टेबल फैन आपके लिए बेहतर ऑप्शन साबित हो सकते हैं। इन पोर्टेबल फैन्स को कहीं भी ले जाया जा सकता है और अच्छी बात ये यूएसबी पोर्ट के जरिये चार्ज होते हैं। इन्हें आप पॉकेट में भी फिट कर सकते हैं। अगर आपके पास इन्हें चार्ज करने का कोई जुगाड़ नहीं है तो इन्हें स्मार्टफोन या अन्य यूएसबी पावर सोर्स से चार्ज किया जा सकता है।

​वियरेबल मिनी पोर्टेबल फैन

यह फैन कॉम्पैक्ट साइज में आते हैं और इन्हें गर्दन में लटकाकर कहीं भी जा सकते हैं। गर्मियों में अगर कहीं बाहर जाते हैं तो वहां भी आपको कूलिंग मिलेगी। इनमें रिचार्जेबल बैटरी दी जाती है, जिसे चार्ज करके आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

पर्सनल एयर कूलर

भयंकर गर्मी से चैन पाने के लिए पर्सनल एयर कूलर को भी इस्तेमाल किया जा सकता है। पर्सनल कूलर ह्यूमिडिफायर फंक्शन के साथ भी पेश किए जाते हैं। यह किसी छोटे इलाके को ठंडा रखने के लिए बेस्ट विकल्प हैं। इन्हें अमेजन और फ्लिपकार्ट से सस्ती कीमत में लिया जा सकता है।

​मिनी कार रेफ्रिजरेटर

गर्मियों के सीजन में कहीं बाहर जा रहे हैं और पानी ठंडा करने की परेशानी आती है तो इस स्थिति में मिनी कार रेफ्रिजरेटर बेस्ट ऑप्शन है। यह गाड़ी के थोड़े स्पेस को घेरते हैं। इन्हें कुछ भी ठंडा किया जा सकता है। इनकी कीमत भी ज्यादा नहीं होत है।