26 मार्च से शुरु हो रहे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 15 वें सत्र में कुछ बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। इसके तहत अगर कोरोना संक्रमण के कारण किसी टीम के पास अंतिम ग्यारह नहीं होती है तो भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) उस मैच को दोबारा आयोजित करेगा। वहीं अगर मैच का दोबारा आयोजन संभव नहीं होता है तो इस मामले को तकनीकी समिति के पास भेजा जाएगा। बीसीसीआई ने कहा, ‘बोर्ड अपने विवेक के आधार पर बाद में मैच को पुनर्निर्धारित करने का प्रयास करेगा पर अगर ऐसा नहीं हो पाता है तो इस मुद्दे को आईपीएल तकनीकी समिति के पास भेजा जाएगा। आईपीएल तकनीकी समिति का निर्णय अंतिम, जिसे सभी को मानना होगा। 
यह पिछले नियम की तरह ही है, इसमें केवल एक बदलाव किया गया है। पिछले नियम में कहा गया था कि बोर्ड बाद में मैच को पुनर्निर्धारित करने का प्रयास करेगा। अगर यह संभव नहीं है तो प्रभावित फ्रेंचाइजी को हारा हुआ माना जाएगा और उसके प्रतिद्वंद्वी को दो अंक दे दिए जाएंगे।' वहीं एक अन्य बदलाव डीआरएस (डिसीजन रिव्यू सिस्टम) को लेकर हैं। बोर्ड के अनुसार बीसीसीआई के मुताबिक प्रत्येक पारी में डीआरएस की संख्या एक से बढ़ाकर दो कर दी गई है। 
बीसीसीआई ने मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के सुझाव के बाद यह निर्णय लिया है, जिसमें कहा गया था कि नए बल्लेबाज को स्ट्राइक पर आना होगा, भले ही बल्लेबाज कैच के दौरान क्रीज के बीच में क्यों न हो बशर्ते वह ओवर की अंतिम गेंद न हो। 
कोविड नियमों के उल्लंघन पर मिलेगी कड़ी सजा 
देश में भले ही कोरोना संक्रमण का खतरा कम हो गया है पर इसके बाद भी आईपीएल में कोविड-19 नियमों का पालना करना अनिवार्य रहेगा। इस मामले में भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) किसी भी किस्म की ढ़ील देने के पक्ष में नहीं है। बोर्ड का मानना है कि अगर कोई टीम या खिलाड़ी नियमों का पालन नहीं करता तो उसपर प्रतिबंध भी लगाया जा सकता है। इसके अलावा सजा के तौर पर एक मैच के निलंबन से लेकर सात दिनों तक क्वारंटीन में रहने के अलावा टूर्नामेंट से निकाले जाने का भी खतरा रहेगा। वहीं दूसरी ओर, किसी खिलाड़ी या मैच अधिकारी के परिवार के सदस्य द्वारा बायो बबल को तोड़ने पर और भी अधिक गंभीर प्रतिबंध लगेंगे। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर कोई टीम किसी बाहरी व्यक्ति को टीम के बायो बबल में आने देती है, तो उसे इस लापरवाही के लिए एक करोड़ रुपये तक की सजा हो सकती है और बाद में गलती होने पर टीम की अंकतालिका से एक या दो अंक की कटौती भी हो सकती है। दंड की तालिका ए में, यह कहा गया है कि एक खिलाड़ी, टीम अधिकारी या मैच अधिकारी द्वारा बायो बबल तोड़ा जाता है तो उसपर कड़े प्रतिबंध लगेंगे। 
पहली बार नियम तोड़ने पर 7 दिन का क्वारंटीन रहना होगा। ऐसी अन्य अवधि जो आईपीएल 2022 के दौरान स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रोटोकॉल में प्रदान की जा सकती है। दूसरी बार नियमों के उल्लंघन पर एक मैच का निलंबन (वेतन के बिना) सात दिन की अवधि के पूरा होने के बाद या आईपीएल 2022 के दौरान स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रोटोकॉल में प्रदान की जाने वाली ऐसी अवधि के बाद प्रभावी होगा।
वहीं तीसरे अपराध के मामले में शेष सत्र के लिए पंजीकृत टीम से हटाना किसी भी प्रतिस्थापन की अनुमति नहीं है। इस बीच, परिवार के सदस्यों के लिए भी दो तरह के प्रतिबंध हैं। पहला प्रतिबंध यह है कि परिवार के सदस्य के लिए 7 दिन की आवश्यकता या आईपीएल 2022 के दौरान स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रोटोकॉल में प्रदान की जाने वाली ऐसी अन्य अवधि के लिए फिर क्वारंटीन में रहना होगा।
वहीं दूसरा प्रतिबंध यह है कि शेष सत्र के लिए टीम या परिवार के सदस्य को बबल से स्थायी रूप से हटाना और संबंधित खिलाड़ी, टीम अधिकारी, मैच अधिकारी या ऐसी अन्य अवधि की आवश्यकता के लिए 7-दिन क्वारंटीन की आवश्यकता होती है जो स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रोटोकॉल में प्रदान की जा सकती है।