IPL : आईपीएल के 16वें सीजन की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है। इस साल टूर्नामेंट का आगाज 31 मार्च से होने जा रहा है, जिसके लिए 10 टीमों ने अपनी-अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। बता दें कि आईपीएल में कई युवा खिलाड़ियों को खुद को साबित करने का एक खास मौका होता है, जिसे कुछ खिलाड़ी भुनाते हुए नजर आते है, तो कुछ खिलाड़ियों के हाथ सिर्फ निराशा ही आती है।

इस लीग के इतिहास में कई ऐसे रिकॉर्ड्स और आंकड़े देखने को मिले है, जो सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं, लेकिन कुछ ऐसे अनचाहे रिकॉर्ड्स भी बन जाते हैं जिन्हें भुलाना इतना आसान नहीं होता है। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं आईपीएल इतिहास की उन 5 टीमों के बारे में जिन्होंने सबसे ज्यादा मैच गंवाए है।

दिल्ली कैपिटल्स 

लिस्ट में पहले नंबर पर है दिल्ली कैपिटल्स टीम का नाम, जिनकी कप्तानी ऋषभ पंत के पास है, लेकिन एक्सीडेंट के कारण पंत की जगह आईपीएल 2023 के लिए दिल्ली टीम की कमान डेविड वॉर्नर को दी गई है। दिल्ली टीम ने आईपीएल इतिहास में कुल 224 मैच खेलते हुए 118 मैचों में हार का सामना किया है। साथ ही दिल्ली टीम आईपीएल का खिताब एक बार भी नहीं जीत सकी, जबकि टीम प्लेऑफ में साल 2008, 2009, 2019, 2020 और 2021 में पहुंची है।

पंजाब किंग्स 

लिस्ट में दूसरे नंबर पर है पंजाब किंग्स का नाम, जिन्होंने आईपीएल इतिहास में 116 मैचों में हार का सामना किया है। पंजाब टीम का आईपीएल में विनिंग प्रतिशत 45.62 का रहा है। टीम ने कुल 13 कप्तान बदले है। इस सीजन पंजाब टीम की कमान मयंक अग्रवाल के पास है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 

लिस्ट में तीसरे नंबर पर है रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का नाम, जो आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा हार झेलने के मामले में तीसरे स्थान पर है। टीम ने कुल 227 मैच खेलते हुए 113 मैचों में हार का सामना किया है। आरसीबी टीम ने एक बार भी आईपीएल का खिताब नहीं जीता है, जबकि टीम कुल 3 बार प्लेऑफ तक का सफर तय कर चुकी है।

कोलकाता नाइट राइडर्स 

चौथे नंबर पर है केकेआर टीम का नाम, जिन्होंने 223 मैच खेलते हुए कुल 106 मैच गंवाए है। केकेआर टीम का विनिंग प्रतिशत 51.56 का रहा है। टीम ने साल 2012 और साल 2014 में गौतम गंभीर की कप्तानी में आईपीएल की ट्रॉफी जीती थी। इसके बाद से केकेआर यह खिताब जीतने में नाकाम रही।

मुंबई इंडियंस

लिस्ट में पांचवें नंबर पर है आईपीएल की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस का नाम, जिन्होंने आईपीएल में रोहित शर्मा की कप्तानी में 5 बार खिताब जीता है। वहीं, सबसे ज्यादा मैच गंवाने की लिस्ट में पांचवां स्थान हासिल किया है। टीम ने 231 मैच खेलते हुए कुल 98 मैच गंवाए है।