भोपाल । शहर में पिछले दो दिन से लगातार हो रही वर्षा के कारण हालात बिगड़ गए हैं जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। शहर की निचली बस्तियों में जलभराव की स्थिति बन गई है लोगों के घरों में पानी भर गया है, जिससे उनका रहना मुश्किल हो गया है। वही कुछ क्षेत्रों में 24 घंटे से बिजली भी नहीं है, इस वजह से लोगों को रात भर अंधेरे में ही रहना पड़ा। इसके अलावा शहर के आसपास ग्रामीण इलाकों में भी हालात बिगड़ गए हैं, हलाली नदी का पानी ईटखेड़ी स्थित स्कूल में भर गया है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक बीते 24 घंटों के दौरान शहर में 5 इंच पानी बरसा है। मंगलवार को भी सुबह से ही रुक-रुककर वर्षा का सिलसिला जारी है। अतिवर्षा को देखते हुए कलेक्टर अविनाश लवानिया ने शहर के सभी शासकीय व अशासकीय विद्यालयों में मंगलवार को अवकाश घोषित कर दिया है। तेज बारिश के कारण शहर के तमाम जलाशय पानी से लबालब हो चुके हैं। लगातार बारिश से सोमवार को भदभदा के 11, कलियासोत के 13 गेट खोल दिए गए। इसके अलावा कोलार डैम से भी पानी छोड़ा जा रहा है।

शहर के इन इलाकों में बिगड़े हालात
शहर के छोला रोड, सिंधी कालोनी, सेफिया कालेज रोड सभी जगह वर्षा के पानी से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सेमरा, करोंद, सिंधी कालोनी, अल्पना तिराहा, भोपाल टाकीज, शाहजहांनाबाद, कोलार की कई कालोनियां, गोविंदपुरा इंडस्ट्रियल एरिया की कई फैक्ट्रियां, कोलुआ, दाम खेड़ा, जहांगीराबाद, इतवारा, हमीदिया रोड, निशातपुरा, एयरपोर्ट रोड और बाणगंगा समेत कई इलाकों में बारिश के पानी ने मुसीबत बढ़ा दी है।

लिंक रोड समेत कई सड़कों पर भरा पानी
लिंक रोड नंबर-1 और 2 तालाब में तब्दील हो गईं। कई जगह इन सड़कों पर एक-एक फीट पानी भरा मिला। यही हालात अधिकांश सड़कों पर नजर आए। लिंक रोड नंबर एक पर अपेक्स बैंक से लेकर व्यापमं चौराहे तक जगह-जगह पानी भरा है। शाहपुरा लेक के सामने प्रशासन अकादमी हो या फिर छोला रोड, सिंधी कॉलोनी, सेफिया कॉलेज रोड सभी जगह बारिश के पानी से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

इन कॉलोनियों में ज्यादा परेशानी
सेमरा, करोंद, सिंधी कॉलोनी, कोलार की कई कॉलोनियां, गोविंदपुरा इंडस्ट्रियल एरिया की कई फैक्ट्रियां, जहांगीराबाद, इतवारा, हमीदिया रोड, निशातपुरा, एयरपोर्ट रोड और बाणगंगा समेत कई इलाकों में बारिश के पानी ने मुसीबत बढ़ा दी। हालांकि, नगर निगम की मानें तो शहर में जलभराव की ज्यादा स्थिति नहीं बनी। कहीं से भी पानी बहुत ज्यादा भरने या पेड़ गिरने की शिकायत नहीं आई।

सड़कें उखड़ीं ...गिरकर घायल हो रहे लोग
बारिश के कारण राजधानी की सड़कों की हालत खराब हो गई। जगह-जगह सड़कों पर गड्?ढे हो गए हैं। रायसेन रोड से लेकर पुल बोगदा, जहांगीराबाद, बागणंगा रोड, टीटी नगर और रंगमहल चौराहे में जगह-जगह सड़कों पर गड्?ढों के कारण वाहन चालकों को काफी परेशानी हो रही है। बारिश का पानी गड्?ढों में भरने से वाहन चालक खास तौर पर दो पहिया वाहन चालक इसमें गिर जाते हैं।

बस स्टॉप को बनाया घर
बारिश के पानी से बचने के लिए बेघर लोगों ने भोपाल में बस स्टॉप को ही अपना घर बना लिया। रायसेन रोड पर बने बस स्टॉप में यही नजारा दिखाई दिया। ऐसा ही डीआरएम तिराहे के पास बने स्टॉप का भी है। शहर के कई इलाकों में लोग बस स्टॉप को झुग्गी के रूप में उपयोग कर रहे हैं।