आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे चरण का फाइनल इंग्लैंड के द ओवल मैदान में सात से 11 जून के बीच खेला जाएगा। आईसीसी ने इस मुकाबले की तारीखों का एलान किया है। बारिश या किसी अन्य वजह से खेल बर्बाद होने पर होने पर 12 जून का दिन रिजर्व डे के रूप में रखा गया है। पिछले फाइनल में रिजर्व डे पर ही मैच का नतीजा निकला था। न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर टेस्ट चैंपियनशिप का पहला फाइनल आठ विकेट से अपने नाम किया था। यह मैच इंग्लैंड के साउथैम्पटन में खेला गया था।विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका के अनुसार ऑस्ट्रेलिया और भारत की टीमें फाइनल में पहुंचने की प्रबल दावेदार हैं। हालांकि, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका की टीम भी फाइनल की रेस में बनी हुई हैं, लेकिन इन दोनों टीमों के फाइनल में पहुंचने की राह बेहद मुश्किल है। टेस्ट चैंपियनशिप के मौजूदा चक्र में ऑस्ट्रेलिया 75.56 फीसदी अंक के साथ नौ टीमों की अंक तालिका में शीर्ष पर है।

इसके बाद भारत 58.93 फीसदी अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। दोनों टीमें नौ फरवरी से नागपुर में शुरू होने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज में आमने-सामने होंगी, और इस सीरीज का नतीजा टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलने वाली टीमों का नाम तय करेगा।ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने कहा, "विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में खेलने की संभावना पिछले कुछ वर्षों में हमारे लिए एक बड़ी प्रेरणा रही है, हम पिछली बार ओवर रेट के चलते चूक गए थे। द ओवल जैसे तटस्थ स्थान पर फाइनल में जगह बनाने वाली टीमों के खेलने के लिए एक और चीज जुड़ जाती है। यह रोमांचक है और कुछ समय से हमारा लक्ष्य रहा है।

हमें विश्वास है कि 12 महीनों तक अच्छा प्रदर्शन करने के बाद हम यहां अपना स्थान पक्का कर सकते हैं। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल इतना अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों और कर्मचारियों के लिए एक बड़ा इनाम होगा।भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा “विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में टीम इंडिया की कप्तानी करना खास होगा। हम इस प्रतियोगिता के दौरान एक टीम के रूप में विकसित और विकसित हुए हैं और हम जानते हैं कि हमें जून में ओवल के मैदान पर गदा उठाने का मौका पाने के लिए पहले ऑस्ट्रेलिया की एक कठिन टीम से पार पाना होगा। हाल के दिनों में टेस्ट क्रिकेट में बेहतरीन पल आए हैं और निस्संदेह और भी बहुत कुछ आने वाला है। मैं फाइनल में अपनी जगह पक्की करने की संभावना से उत्साहित हूं और उम्मीद है कि साल के अंत में इतिहास रचूंगा।