मुंबई। गुरुवार को मुंबई से करीब 200 किलोमीटर दूर रायगढ़ जिले में हरिहरेश्वर तट के पास दो संदिग्ध नाव मिली है, इस नाव में तीन एके 47 राइफल और कारतूस बरामद हुए हैं. इस घटना के बाद आगामी त्योहारों को ध्यान में रखते हुए पुलिस और प्रशासन अलर्ट हो गया है. हालांकि नाव में कोई आदमी नहीं था. नाव बहते हुए भारत आई है. आमतौर पर इस इलाके में पाकिस्तानी नाव मिलने की आशंका रहती है, जिससे जासूसी की जाती है. हालांकि इस मामले में अभी इस बात की पुख्ता सूचना नहीं है कि नाव पाकिस्तान की ओर से आई है या नहीं. इस मामले में और अधिक सूचना का इंतजार है. वहीं विधानसभा में इस घटना की जानकारी देते हुए महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि इस घटना की जानकारी मिलते ही नाकाबंदी कर हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. एटीएस और महाराष्ट्र पुलिस जांच में जुटी है और उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने ये भी कहा कि नाव के मालिक का पता चल गया है वो एक ऑस्ट्रेलिया नागरिक है. दूसरी नाव भरण खोल के किनारे पर मिली है. इसमें लाइफ जैकेट और कुछ डॉक्यूमेंट मिले हैं. जिले में अलर्ट जारी किया गया है. उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा कि नाव से 3 एके 47 राइफले मिली हैं. आधी टूटी हालत में नाव उच्च ज्वार के कारण कोकण तट की ओर आ गई, केंद्रीय एजेंसियों को सूचित किया गया है. एटीएस भी इस पर काम कर रही है, जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त बल तैनात किए जाएंगे. सभी आवश्यक सावधानियां बरती गई हैं. फिलहाल किसी आतंकी एंगल की पुष्टि नहीं हुई है. सभी पहलुओं की जांच कर रहे हैं और पुलिस को हाई अलर्ट पर रहने को कहा गया है. उन्होंने कहा कि इस मामले को लेकर भारतीय कोस्ट गार्ड के साथ संपर्क करके तफ्तीश शुरू की है और इस नाव का नाम लिडिहार है. इसकी मालिक एक ऑस्ट्रेलियन महिला है और उस महिला के पति इस नाव के कप्तान हैं. ये नाव मस्कट से यूरोप की तरफ जा रही थी, नाव का इंजन खराब होने पर नाव पर मौजूद लोगों ने डिस्ट्रेस कॉल दिया. कोरियन नेवी ने फिर रेस्क्यू किया और उन्हें ओमान का सुपुर्द किया. उच्च ज्वार के कारण ये नाव श्रीवर्धन की तरफ आकर उसके किनारे पर आकर लगी. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इस मामले को लेकर हम केंद्र के साथ भी संपर्क में हैं.

आएसआई की एक चाल होने की आशंका
सुरक्षा एजेंसियों के सूत्रों के मुताबिक रायगढ़ मामले में नाव की बरामदगी के बाद टेरर एंगल पर भी खुफिया विभाग भी नजर बनाए हुए है. खुफिया विभाग के सूत्रों के मुताबिक यह आएसआई की एक चाल भी हो सकती है. अत्याधुनिक हथियारों की खेप खासकर एके 47 ओमान के रास्ते भारत भेजने की एक खतरनाक साजिश है. ताकि पाकिस्तान इंटरनेशनल फोरम पर खुद को पाक साफ साबित कर सके. खबर के मुताबिक एसपी रायगढ़, अशोक धुधे ने हरिहरेश्वर बीच के पास नाव में एके 47 मिलने की पुष्टि की. उन्होंने इस बारे में कोई अन्य जानकारी साझा नहीं की कि नाव स्पीड बोट थी या कोई अन्य नाव. उन्होंने कहा कि जांच चल रही है.

महाराष्ट्र में अलर्ट
संदिग्ध बोट मिलने के बाद महाराष्ट्र के सभी समुद्री इलाकों को अलर्ट कर दिया गया है. आज यानि शुक्रवार को पूरे महाराष्ट्र में दही हांडी का त्योहार है. इसको देखते हुए महाराष्ट्र पुलिस किसी भी तरह का कोई रिस्क नही लेना चाहती है और इसके चलते सभी जिले की पुलिस अलर्ट पर है.