टी20 विश्व कप में सुपर-12 का दौर अपने अंतिम पड़ाव पर है। इसके बाद सेमीफाइनल के मुकाबले खेले जाएंगे। न्यूजीलैंड इस टूर्नामेंट की पहली टीम बनी है, जिसने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। वहीं, पहले ग्रुप से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीम भी सेमीफाइनल की रेस में बनी हुई हैं।दूसरे ग्रुप में भारत और दक्षिण अफ्रीका के लिए सेमीफाइनल की राह बेहद आसान है,लेकिन पाकिस्तान,बांग्लादेश और जिम्बाब्वे की टीम भी सेमीफाइनल की रेस में बनी हुई हैं।हालांकि,जिम्बाब्वे को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए चमत्कार की जरूरत होगी।

पहले ग्रुप में क्या हैं सेमीफाइनल के समीकरण?

पहले ग्रुप से न्यूजीलैंड की टीम सात अंक के साथ सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। अगर इंग्लैंड बहुत बड़े अंतर से श्रीलंका के खिलाफ अपना आखिरी मुकाबला जीत जाता है तो न्यूजीलैंड की टीम दूसरे स्थान पर रहेगी। इंग्लैंड की सामान्य जीत होने पर कीवी टीम पहले स्थान पर रहकर ग्रुप बी में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम से सेमीफाइनल खेलेगी। इंग्लैंड के हारने पर ऑस्ट्रेलियाई टीम सात अंक के साथ सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। वहीं, इंग्लैंड के जीतने पर न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीम सेमीफाइनल मैच खेलेंगी।

दूसरे ग्रुप में क्या हैं सेमीफाइनल के समीकरण?

दूसरे ग्रुप में अब तक कोई टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंची है। हालांकि, भारत और दक्षिण अफ्रीका के लिए सेमीफाइनल में पहुंचने की राह बेहद आसान है। भारत को जिम्बाब्वे और दक्षिण अफ्रीका को नीदरलैंड के खिलाफ अपना आखिरी मैच जीतना है और ये दोनों टीमें सेमीफाइनल में पहुंच जाएंगी। भारत के मैच में बारिश होने पर भी टीम इंडिया का सेमीफाइनल में जाना तय है।

किससे होगा भारत का सामना?

भारतीय टीम ने अब तक चार मैच खेले हैं और छह अंक के साथ अपने ग्रुप में पहले स्थान पर है। आखिरी मैच में जिम्बाब्वे को हराकर भारतीय टीम आठ अंक के साथ सेमीफाइनल में पहुंच सकती है। वहीं, इंग्लैंड की टीम अपना आखिरी मैच श्रीलंका से जीतकर सेमीफाइनल में पहुंच सकती है और इन दोनों टीमों के बीच सेमीफाइनल हो सकता है।