केंद्र सरकार के विभागों में सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। भारत सरकार के मंत्रालयों और उनके अधीन विभिन्न विभागों एवं संगठनों में 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का मौका। इन विभागों में मल्टी टास्किंग स्टाफ के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा हर वर्ष आयोजित की जाती है। इसी क्रम में, एसएससी द्वारा एमटीएस परीक्षा 2021 की अधिसूचना कल यानि 22 मार्च 2022 को जारी की जानी है। आयोग द्वारा अधिसूचना जारी होने के साथ ही आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी, जो कि एसएसी के नोटिस के अनुसार, 30 अप्रैल 2022 तक चलेगी। साथ ही, पहले चरण में टियर 1 लिखित परीक्षा का आयोजन जून 2022 माह के दौरान किया जाना है।

एसएससी द्वारा एमटीएस परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों को चयन केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों में मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) की हजारों रिक्तियों के लिए किया जाता है। बात करें पिछले वर्ष अधिसूचित एमटीएस परीक्षा 2020 के लिए 3900 से अधिक वेकेंसी निकाली गई थी। वहीं, वर्ष 2019 की परीक्षा के लिए 7000 से अधिक रिक्तियों की घोषणा की गई थी।

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी की गई पूर्व अधिसूचनाओं के अनुसार, परीक्षा में ऐसे उम्मीदवार सम्मिलित हो सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 (मैट्रिक/सेकेंड्री/हाई स्कूल) की परीक्षा निर्धारित कट-ऑफ डेट को उत्तीर्ण की हो। इस डेट की सूचना एसएससी एमटीएस 2021 नोटिफिकेशन में आयोग द्वारा की जाएगी। साथ ही, इसी डेट को उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, कुछ पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष होती है और दोनो ही श्रेणियों के पदों के लिए आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाती है।