नीम एक प्राकृतिक औषधि है, ये आयुर्वेक गुणों से भरपूर है। बच्चा-बच्चा इसके फायदों के बारे में जानता है, यही वजह है कि अच्छी सेहत के लिए रोजाना नीम के पत्ते चबाने की सलाह दी जाती है। नीम में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज के जरिए कई बीमारियों से बचा जा सकता है। लेकिन आप ये जानकर हैरान हो जाएंगे कि जो लोग हद से ज्यादा नीम की पत्तियां चबाते हैं, उनकी सेहत को तगड़ा नुकसान हो सकता है।

लो ब्लड शुगर लेवल

नीम के पत्तियों को चबाना टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होता है क्योंकि ये खून में ग्लूकोज के स्तर को घटाने में मदद करता है, लेकिन इसके अधिक सेवन से ब्लड शुगर लेवल काफी कम हो सकता है, जिससे कमजोरी और सिर चकराने की शिकायत हो सकती है।

किडनी डैमेज

रोजाना नीम की एक से दो पत्तियां चबाना काफी है, लेकिन अगर आप इससे ज्यादा सेवन आपकी गुर्दे को नुकसान पहुंच सकता है। कई मामलों में रीजन इंजरी हो सकती है, क्योंकि नीम हद से ज्यादा कड़वा होता है।

एलर्जी

कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि ज्यादा नीम के पत्ते चबाने से मुंह में एलर्जी और सूजन का खतरा बढ़ सकता है, हालांकि नीम का इस्तेमाल एलर्जी और रैशेज से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है, लेकिन अधिक इस्तेमाल से उल्टा असर हो सकता है, क्योंकि ये टेस्टोस्टेरोन  के स्तर को कम कर सकता है।

इनफर्टीलिटी

चूहों पर की गई रिसर्च से ये बात सामने आई है कि नीम के ज्यादा इस्तेमाल से ओव्यूलेशन पर बुरा असर पड़ सकता है। साथ ही महिलाओं में मिसकैरेज का भी खतरा बढ़ जाता है। कई अन्य जानवरों पर की गई स्टडीज से ये भी पता चला है कि ये मेल फर्टीलिटी को भी प्रभावित करता है। इसलिए नीम के पत्तों का सेवन सीमित मात्रा में करें।