इस्लामाबाद| पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के नवंबर के पहले सप्ताह में चीन की आधिकारिक यात्रा पर जाने की उम्मीद है। सूत्रों ने द न्यूज को बताया, दौरे को अंतिम रुप दिया जा रहा है। यात्रा नवंबर में हो सकती है, जिसके लिए अभी बहुत समय है। इस बीच बीजिंग में, पाकिस्तान दूतावास ने पाकिस्तान में बाढ़ पर एक कार्यक्रम की मेजबानी की। पाकिस्तान के राजदूत मोइनुल हक ने कहा- बहुपक्षीय संगठनों, चीनी थिंक टैंकों और शिक्षाविदों के प्रतिनिधियों की दूतावास में मेजबानी करके प्रसन्नता हुई। उन्हें पाकिस्तान में हाल की बाढ़ और जलवायु परिवर्तन के प्रति पाकिस्तान की संवेदनशीलता के बारे में जानकारी दी। उन्होंने मदद की इच्छा जताई है।

दिलचस्प बात यह है कि एक समय मोइनुल हक को भविष्य का विदेश सचिव भी माना जाता था, लेकिन उनका कार्यकाल अगले साल समाप्त हो रहा है। एक बयान के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय संगठन, चीनी थिंक टैंक, गैर सरकारी संगठन, ग्लोबल यंग लीडर्स डायलॉग (जीवाईएलडी) के सदस्य और पाकिस्तानी समुदाय के सदस्य बीजिंग में इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

इस अवसर पर, मोइन ने पाकिस्तान में हाल ही में आई बाढ़ की सीमा और प्रकृति के बारे में जानकारी दी। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय, विशेष रूप से चीन और संयुक्त राष्ट्र द्वारा दिए गए समर्थन के लिए आभार व्यक्त करते हुए, उन्होंने जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करने के लिए सक्रिय जलवायु कार्रवाई और अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता की आवश्यकता को दोहराया।

उन्होंने जोर देकर कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कम कार्बन उत्सर्जक होने के बावजूद, पाकिस्तान जलवायु परिवर्तन के प्रति सबसे अधिक संवेदनशील देशों में से एक है। उन्होंने समृद्ध देशों से जलवायु परिवर्तन से प्रभावित विकासशील राज्यों की मदद करने का आह्वान किया। उन्होंने उम्मीद जताई कि मदद के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय पाकिस्तान के साथ जुड़ा रहेगा।