देश की सबसे बड़ी सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के ग्राहकों को एक मैसेज ने परेशानी में डाल दिया है। एसबीआई के ग्राहकों को एक मैसेज के जरिए यह दावा किया गया कि संदिग्ध गतिविधि के कारण उनके खातों को अस्थायी रूप से लॉक कर दिया है।

फेक न्यूज़

आपको बता दें कि यह एक फर्जी मैसेज है जो स्कैमर्स द्वारा प्रसारित की जा रही है। सरकार की आधिकारी फेक न्यूज की जांचकर्ता, पीआईबी फैक्ट चेक ने एसबीआई ग्राहकों को नकली संदेश के बारे में चेतावनी देते हुए कहा कि अगर आपको भी ऐसा कोई मैसेज आया है तो उसका जवाब न दें और इसकी सूचना बैंक को दें।

यहां करे रिपोर्ट

पीआईबी फेक्ट चेक ने ट्वीट करते हुए कहा कि एसबीआई ग्राहकों को मिली यह संदेश फर्जी है और अपने बैंकिंग विवरण साझा करने के लिए ईमेल/एसएमएस का कभी भी जवाब न दें। पीआईबी ने कहा कि ऐसे मैसेजों को report.phishing@sbi.co.in रिपोर्ट करें या फिर 1930 पर कॉल कर शिकायत दर्ज करवाएं।

लिंक पर ना करें क्लिक

आमतौर पर ऐसे मैसेज में समस्या के समाधान के नाम पर लिंक दिए होते हैं। ऐसे में अगर आप उस लिंक पर क्लिक करते हैं तो आप अपने बैंक खाते और अपने व्यक्तिगत डेटा में अपना सारा पैसा खो सकते हैं।

स्कैमर द्वारा आपके फोन या ईमेल-आईडी पर भेजे गए किसी भी लिंक पर क्लिक करने से स्कैमर को आपके खाते तक पहुंचने के लिए आवश्यक डेटा का पता चल जाता है।

बैंक का सुझाव

अपनी वेबसाइट पर, एसबीआई अपने ग्राहकों को कभी भी टेकस्ट मैसेज के माध्यम से किसी भी व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा नहीं करने का निर्देश देता है, जिसमें खाता संख्या, पासवर्ड या संवेदनशील जानकारी का कोई भी संयोजन शामिल है, जिसे धोखाधड़ी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

हर बैंक अपने ग्राहकों को यही सलाह देता है कि यदि उन्हें कोई अपनी जानकारी को अपडेट करने, खाता सक्रिय करने, या फोन नंबर पर कॉल करके या वेबसाइट पर जानकारी जमा करके अपनी पहचान सत्यापित करने की तत्काल आवश्यकता व्यक्त करने वाला एक टेक्स्ट संदेश प्राप्त होता है तो वो धोखेबाजों द्वारा आपकी गोपनीय खाता जानकारी हासिल करने और धोखाधड़ी करने के लिए किए गए फ़िशिंग घोटाले का हिस्सा हो सकते हैं।