रायपुर। प्रदेश के युवाओं के लिए अच्छी खबर है। भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने देश भर में खोले जा रहे खेलो इंडिया सेंटर के लिए छत्तीसगढ़ के सात केंद्र खोले जाएंगे। आर्चरी और हाकी के लिए दो-दो केंद्र, वालीबाल, मलखंभ और फुटबाल के लिए एक-एक केंद्र की मंजूरी मिली है।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा छत्तीसगढ़ में खेलों को बढ़ावा देने के प्रयासों को एक बड़ी सफलता मिली है। मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार छत्तीसगढ़ के खेल एवं युवा कल्याण विभाग के प्रस्ताव पर भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा छत्तीसगढ़ में खेलो इंडिया स्कीम के तहत सात खेलो इंडिया केंद्रों की स्थापना को मंजूरी दी गई है। ये सातों केंद्र अलग-अलग जिलों में एक-एक खेल के लिए खोले जाएंगे। इन केंद्रों में संबंधित खेलों के छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों का चयन कर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के कोचों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। केंद्रों की स्थापना के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण वित्तीय सहायता भी प्रदान करेगा।

मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ में सात खेलो इंडिया केंद्र की मंजूरी मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा है कि छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों को अपनी खेल प्रतिभा को निखारने का अच्छा मौका मिलेगा। आने वाले समय में ये खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश और देश का नाम रोशन करेंगे। उन्होंने कहा कि यह खेलबो जीतबो गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ की परिकल्पना को साकार करने में एक और सार्थक कदम सिद्ध हुआ है।