भारत और श्रीलंका के बीच मोहाली में होने वाला पहला टेस्ट मैच बेहद ही खास है। मोहाली के पीसीए स्टेडियम में विराट कोहली अपने करियर का 100वां टेस्ट मैच खेलने उतरेंगे। इस खास मौके पर टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने विराट कोहली को सलाम किया। रोहित शर्मा ने कहा कि टेस्ट फॉर्मेट में विराट कोहली का प्रदर्शन शानदार रहा है और टीम इंडिया के लिए उनका योगदान सराहनीय है। श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच  से पहले हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारतीय कप्तान ने विराट कोहली की एक खास पारी को याद किया। रोहित शर्मा ने बताया कि उन्हें विराट कोहली का कौन सा टेस्ट शतक बेहद खास लगता है साथ ही उन्होंने इसकी वजह भी बताई।

रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘अगर टीम के लिहाज से बात करूं तो विराट कोहली की अगुवाई में 2018 में जो टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीती थी वो बेहद खास थी। लेकिन अगर मैं विराट कोहली के बतौर बल्लेबाज सबसे खास लम्हे की बात करूं तो साल 2013 में उन्होंने साउथ अफ्रीका में शतक ठोका था, वो मेरे लिए बेहद स्पेशल पारी थी।’ रोहित ने आगे कहा, ‘विराट कोहली और मेरा पहला साउथ अफ्रीका दौरा था। साउथ अफ्रीका का पिच पर उछाल और तेजी दोनों थी। साउथ अफ्रीका के पास डेल स्टेन, मॉर्ने मॉर्कल, फिलेंडर, कैलिस जैसे गेंदबाज थे। उनके सामने विराट कोहली ने शतक लगाया। दूसरी पारी में वो शतक से चूक गए। पर्थ में 2018 में भी विराट ने सेंचुरी लगाई थी लेकिन मेरे लिए विराट कोहली का साल 2013 का शतक सबसे खास है।

विराट कोहली का टेस्ट करियर शानदार रहा है। 99 टेस्ट में विराट कोहली ने 50 से ज्यादा की औसत से 7962 रन ठोके हैं। विराट कोहली के बल्ले से 27 शतक निकले हैं। विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा 7 शतक लगाए हैं। इंग्लैंड और श्रीलंका के खिलाफ भी उनके बल्ले से 5-5 शतक निकले हैं। साफ है कि मजबूत गेंदबाजी लाइनअप के खिलाफ विराट कोहली का बल्ला रन उगलता रहा है। 100वें टेस्ट मैच में भी विराट कोहली से ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी।