भारत इस साल के अंत में वनडे विश्व कप का आयोजन करने वाला है। उससे पहले टीम इंडिया एशिया कप से अपनी तैयारियों को पुख्ता करेगी। इन दो बड़े टूर्नामेंट में अभी काफी समय है, लेकिन उससे पहले ही टीम को बड़ा झटका लगा है। भारत के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का एशिया कप और विश्व कप में खेलना मुश्किल है। कार दुर्घटना में चोटिल होने वाले पंत इन दो बड़े टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं।

ऋषभ पंत की वापसी में कुछ समय लगेगा और अगर वह तेजी से रिकवरी करते हैं तो अगले साल जनवरी तक मैदान पर वापस आ सकते हैं। पंत पिछले साल 30 दिसंबर को घर जाते समय उत्तराखंड के रुड़की में कार दुर्घटना का शिकार हो गए थे। दुर्घटना में उनकी जान बाल-बाल बची थी। पंत को शरीर के कई हिस्से में चोट लगी थीं। अब उनकी चोट में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है।

बिना किसी मदद के चलने में लग सकते हैं काफी मदद

पंत को हाल ही में अरुण जेटली स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स के आईपीएल मैच के दौरान बैसाखी के सहारे चलते देखा गया था। वह बेंगलुरु में भी टीम के नेट सेशन के दौरान नजर आए थे। पंत को अभी बिना किसी मदद के चलने में कुछ हफ्ते लग सकते हैं। ऐसा देखने में लग रहा है कि पंत तेजी से ठीक हो रहे हैं, लेकिन मैदान पर क्रिकेट खेलने के लिए पूरी तरह फिट होने में सात से आठ महीने लग सकते हैं।

विकेटकीपिंग के लिए तैयार में होने में लगेंगे ज्यादा समय

पंत अगर क्रिकेट खेलने के लिए पूरी तरह फिट भी हो गए तो उन्हें विकेटकीपिंग के लिए तैयार होने में बहुत अधिक समय लग सकता है। वह बल्लेबाज के रूप में पहले वापसी कर सकते हैं। माना जा रहा है कि पंत मैदान पर लौटने के लिए काफी हिम्मत दिखा रहे हैं। बीसीसीआई भी उन्हें हर संभव मदद कर रहा है। जनवरी में पंत के लिगामेंट टियर की सर्जरी हुई थी।