संयुक्त पात्रता परीक्षा (सीईटी) पास करने के बाद करीब सवा दो माह से स्क्रीनिंग परीक्षा के लिए इंतजार करने वाले 3.57 लाख अभ्यर्थियों के लिए राहत की खबर है।

शनिवार को आयोग ने ग्रुप सी केे 31,998 पदों के लिए आवेदन करने के लिए पोर्टल खोल दिए है। यह पोर्टल 15 अप्रैल से 5 मई रात 11.59 बजे तक चालू रहेगा। इसके बाद यह बंद कर दिया जाएगा। अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट. www.hssc.gov.in. पर जाकर https://onetimeregn.haryana.gov.in जाकर संबंंधित पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने इस संबंध में नोटिस किया है। कुल 401 श्रेणियों के इन 32 हजार पदों की लिखित परीक्षा के लिए 63 समूहों में बांटा गया है। प्रत्येक समूह के लिए लिखित परीक्षा की तिथियां भी जल्द घोषित की जाएंगी।

हालांकि, आयोग पहले परीक्षाओं का संभावित शे्डयूल और पाठ्यक्रम पहले ही जारी कर चुका है, लेकिन जल्द ही फाइनल शेड्यूल जारी किया जाएगा। सभी सीईटी योग्य उम्मीदवारों को अंतरिम रूप से योग्य घोषित किया गया है और जिन उम्मीदवारों को योग्य घोषित नहीं किया गया है, लेकिन उन्होंने दावा किया है, वह सत्यापन नोटिस के आधार पर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, ईएसपी (इलीजीबल स्पोर्टस पर्सन) श्रेणियों के लिए पदों को विज्ञापित नहीं किया गया है, लेकिन ईएसपी उम्मीदवार मुख्य श्रेणी अर्थात सामान्य, एससी, बीसीए, बीसीबी आदि के तहत आवेदन भर सकते हैं।

ऐसे कर सकते हैं लाॅग इन, मिलेंगे 40 मिनट

उम्मीदवार पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि के साथ आवेदन पत्र भरने के लिए लॉगिन कर सकते हैं। उन्हें ओटीपी प्राप्त होगा। उम्मीदवारों को सामाजिक-आर्थिक मानदंडों के तहत अंकों का दावा करने के लिए निर्धारित प्रोफार्मा में दस्तावेज अपलोड करने होंगे। साथ ही अपनी योग्यता और अनुभव के बारे में विवरण भरना जरूरी है। अभ्यर्थी को अपनी पसंद के पदों पर टिक करना होगा। उम्मीदवारों को अपनी ताजा फोटो और हस्ताक्षरित पत्र अपलोड करने होंगे। हालांकि, आयोग लिखित परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी करने से पहले आवेदन पत्र और अपलोड किए गए योग्यता दस्तावेजों और अनुभव दस्तावेजों की जांच करेगा। आवेदन पत्र भरने के लिए उम्मीदवारों को 40 मिनट का समय दिया जाएगा।

अभ्यर्थियों को आवेदन करते सम पूरी सावधानी बरतनी चाहिए। भरे हुए विवरण और अपलोड किए गए दस्तावेजों के अनुसार जांच की जाएगी और यदि कोई कमी पाई जाती है तो उम्मीदवार स्वयं इसके लिए उत्तरदायी होंगे। इसलिए पूरी जांच पड़ताल के बाद ही संंबधित पदों के लिए आवेदन करें।