नए साल की शुरुआत हो चुकी है और इस साल भी निवेशकों के लिए शेयर के पसंदीदा एसेट क्लास बने रहने की उम्मीद है। साल 2021 में शेयर बाजार के निवेशकों को बंपर रिटर्न मिला है। साल 2021 के आखिर में हालांकि अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के फैसले और कोविड-19 के नए वेरिएंट के आने के बाद से हालांकि बाजार पर थोड़ा असर देखा गया है, लेकिन कुल मिलाकर साल 2021 शेयर बाजार के निवेशकों के लिए बेहतरीन रहा है। साल 2022 में उम्मीद है कि निफ्टी और सेंसेक्स नई ऊंचाई पर पहुंचेंगे। अगर बात नए साल में कमाई करने वाले शेयरों की करें तो टेक्नोलॉजी बैंक और केमिकल कंपनियों के शेयर से निवेशकों को शानदार रिटर्न मिल सकता है।

निफ्टी से 15 फीसदी रिटर्न- म्यूच्यूअल फंड के फंड मैनेजर और ब्रोकरेज हाउस के 23 विश्लेषकों का कहना है कि साल 2022 में निफ्टी से 10 से 15 फ़ीसदी तक का रिटर्न मिल सकता है। शेयर बाजार के विशेषज्ञों का कहना है कि मौजूदा स्तर से निफ्टी में अगले साल भर में 20 फ़ीसदी तक का रिटर्न मिल सकता है।

रामदेव अग्रवाल की राय- मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के चेयरमैन रामदेव अग्रवाल ने कहा कि निफ़्टी में पिछले कुछ दिनों में आई कमजोरी के बाद अब तेजी के आसार बन रहे हैं। शेयर बाजार का प्रदर्शन साल 2022 में बढ़िया रह सकता है, यह हालांकि साल 2020 की तरह रहने की उम्मीद नहीं है। उन्होंने कहा कि निफ्टी नए साल में 15 फ़ीसदी तक रिटर्न दे सकता है।
विदेशी निवेशकों की दिलचस्पी- पिछले साल के आखिरी 3 महीने में विदेशी संस्थागत निवेश निवेशक शुद्ध रूप से बिकवाल बने रहे हैं और उन्होंने 3 महीने की अवधि में ही 36500 करोड़ रुपये की बिकवाली की है। साल के शुरुआती 9 महीने में विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 1.19 लाख करोड़ रुपये की खरीदारी की है। शेयर बाजार के विशेषज्ञों का कहना है कि इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, बैंक, केमिकल कंपनियों, फार्मा और रियल एस्टेट सेक्टर की कंपनियों में इस साल निवेश से कमाई की जा सकती है। बैंक और आईटी कंपनियां मिलकर कॉरपोरेट वर्ल्ड के मुनाफे में 50 फ़ीसदी की हिस्सेदारी रखती हैं। इस हिसाब से इन दोनों सेक्टर की अच्छी कंपनियों में निवेश कर शानदार कमाई की जा सकती है।