भोपाल : भिंड जिले के लहार विकासखंड के ग्राम चिरौला निवासी पवन सिंह खेती की नई तकनीक अपनाकर प्रगतिशील किसान बन गये हैं। सब्जियों की खेती से वे न केवल अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं बल्कि आसपास के अन्य किसानों को भी प्रेरित कर रहे हैं।

श्री पवन सिंह जीवन यापन के लिये दूसरे गाँवों में जाकर मजूदरी का कार्य करते थे। कोरोना के समय लॉकडाउन लगने से उन्हें अपने गाँव वापस आना पड़ा। अब वे अपनी पुष्तैनी जमीन पर परंपरागत तरीके से खेती करने लगे। कृषि विभाग के अधिकारियों ने उनके खेत पर आकर आत्मा परियोजना की जानकारी दी, उन्हें नगदीय फसलें लगाने की जानकारी एवं प्रशिक्षण भी दिया गया।

श्री पवन सिंह द्वारा खेती की नवीन तकनीकी अपनाकर अपने खेत पर ड्रिप सिस्टम एवं मल्चिंग तकनीकी का प्रयोग करते हुए करेला, टमाटर एवं खीरे की फसल लगाई गई। उन्होंने अपने फॉर्म पर लगभग 1.5 हेक्टेयर में खीरे की फसल लगाई। इस पर उन्हें अच्छा मुनाफा प्राप्त हुआ।

श्री पवन सिंह को अब अपने गाँव में ही खेती द्वारा अच्छी आमदनी हो जाती है। वे कहते हैं कि कृषि विभाग की आत्मा योजना, अन्य विभागीय योजनाओं, कृषक भ्रमण एवं प्रशिक्षण के द्वारा वे साधारण किसान से प्रगतिशील किसान की श्रेणी में आ गये हैं। उन्हें वर्ष 2019-20 में जिला स्तरीय कृषक अवार्ड भी मिला है।