WhatsApp का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए अच्छी खबर है। एक नई रिपोर्ट के अनुसार वॉट्सऐप नया चैट ट्रांसफर फीचर शुरू करने वाला है। इस नए फीचर की मदद से यूजर्स अपना चैट एक अकाउंट से दूसरे डिवाइस में ट्रांसफर कर पाएंगे।नया फीचर चैट और अटैचमेंट को दो फोन के बीच ट्रांसफर करता है। ये फीचर फिलहाल में एंड्रॉइड फोन तक ही सीमित है। कंपनी ने इस बात की जानकारी दी है कि इसे बहुत जल्द iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया जायेगा। आइए इस खास फीचर के बारे में डिटेल से जानते हैं।

बिना बैकअप कर पाएंगे डिवाइस से डाटा ट्रांसफर

वॉट्सऐप फीचर ट्रैकर WABetaInfo की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी एंड्रॉइड स्मार्टफोन के लिए वॉट्सऐप के नए बीटा वर्जन पर एक चैट ट्रांसफर फीचर शुरू कर रही है। नया फीचर क्लाउड पर बैकअप किए बिना सीधे चैट को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में ट्रांसफर करने में सक्षम बनाती है।

पहले यूजर्स को किसी और डिवाइस पर ट्रांसफर करने से पहले डेटा का गूगल ड्राइव पर बैकअप करना पड़ता था। यूजर्स पुराने चैट को अब री-स्टोर करने के लिए वॉट्सऐप सेट ऑप्शन को चुन सकते हैं।यह फीचर उन यूजर्स के लिए उपयोगी साबित हो सकती है जिनके पास बड़े चैट बैकअप हैं और वे उन्हें बैकअप नहीं देना चाहते हैं। नया फीचर चैट को पुराने स्मार्टफोन से नए स्मार्टफोन में ले जाने की प्रक्रिया को फास्ट बना सकता है।

इस नए अपडेट के साथ एक एक्स्ट्रा विकल्प है जो चैट सेक्शन के तहत देखा जा सकता है। इसे एक्सेस करने के लिए यूजर्स को WhatsApp Settings > Chats > Chat Transfer में जाना होगा। ऐप तब एक क्यूआर कोड डिस्प्ले करेगा, जिसे यूजर्स को उस डिवाइस का इस्तेमाल करके स्कैन करने की जरूरत होगी जिसमें वे चैट को ट्रांसफर करना चाहते हैं।