दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने वीजा रद्द होने के मामले में केस जीत लिया है। मेलबर्न के कोर्ट ने सुनवाई के बाद ऑस्ट्रेलियाई सरकार के उस फैसले को गलत माना, जिसमें जोकोविच का वीजा रद्द कर दिया गया था। कोर्ट ने आदेश दिया है कि नोवाक जोकोविच का पासपोर्ट सहित जो भी सामान सरकार जब्त किया गया है, उसे तुरंत वापस लौटाया जाए। वीजा रद्द होने के बाद जोकोविच चार दिन तक आव्रजन विभाग के होटल में थे। जोकोविच पर कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाने का आरोप है, जबकि ऑस्ट्रेलिया में इसको लेकर सख्त कानून हैं।
अब जोकोविच के केस जीतने के बाद उनका ऑस्ट्रेलियन ओपेन में खेलना लगभग तय हो चुका है। इसके बावजूद ऑस्ट्रेलिया सरकार के एक मंत्री ने कहा है कि सरकार के पास अभी भी जोकोविच को ऑस्ट्रेलिया से बाहर भेजने का अधिकार है और इस बारे में जल्द ही फैसला लिया जाएगा।  
टूर्नामेंट के लिए टीकाकरण जरूरी- विक्टोरिया प्रदेश सरकार ने 17 जनवरी से शुरू हो रहे ऑस्ट्रेलियन ओपन में सिर्फ उन्हीं खिलाड़ियों, अधिकारियों और दर्शकों को प्रवेश की अनुमति दी है जिन्हें कोरोना के दोनों टीके लग चुके हैं। 34 साल के जोकोविच फिलहाल पुरुषों की रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं। उन्होंने अपने करियर में 20 ग्रैंडस्लैम समेत कुल 84 खिताब जीते हैं। उनके पास कुल 1154 करोड़ रुपये की इनामी राशि है।