WhatsApp ने मंगलवार को अपने प्लेटफॉर्म पर मनी ट्रांसफर के अनुभव को अपग्रेड करने के लिए भारत में पेमेंट्स बैकग्राउंड पेश किया है। नई सुविधा का उद्देश्य व्हाट्सऐप उपयोगकर्ताओं को पर्सनलइजड पेमेंट एक्सपीरियंस प्रदान करना है। जब आप व्हाट्सऐप पेमेंट्स का उपयोग करके अपने दोस्तों या परिवार को पैसे भेज रहे हों तो यह आपको एक बेकग्राउंड (Background) को चुनने के लिए कहा जाएगा। यह फीचर देश में Android और iPhone दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए लाइव हो गया है। व्हाट्सऐप का कहना है कि पेमेंट्स बैकग्राउंड फीचर को लाने का मकसद दोस्तों और परिवार को पैसे भेजते समय अपनापन महसूस कराना है।

  अभी WhatsApp ने 7 बैकग्राउंड की एक लिस्ट को जोड़ा है। जिसमें से आप अपने प्रियजनों को पैसे भेजते समय सबसे अपयुक्त बैकग्राउंड चुन सकते हैं। इसके साथ ही कुछ थीम-आधारित बैकग्राउंड भी हैं, जिसको भाई-बहन रक्षा-बंधन पर पैसे भेजते समय चुन सकते हैं। WhatsApp ने बैकग्राउंड को भी जोड़ा है जिसका उपयोग आप जन्मदिन, छुट्टियों और यात्रा के लिए भुगतान भेजने के लिए कर सकते हैं।

WhatsApp पर पेमेंट बैकग्राउंड कैसे चुनें

जब आप WhatsApp पर नया भुगतान कर रहे हों तो 'Send Payment' स्क्रीन पर बैकग्राउंड आइकन पर टैप करके आप भुगतान बैकग्राउंड का चयन कर सकते हैं। एक बार जब आप उस आइकन पर टैप करते हैं, तो ऐप आपको नीचे बैकग्राउंड की उपलब्ध लिस्ट दिखाएगा, जहां से आप अपनी पेमेंट थीम से मेल खाने वाले को बैकग्राउंड को चुन सकते हैं। आप अपने पेमेंट के कारण का वर्णन करने या अपनी अभिव्यक्ति को हाइलाइट करने के लिए बैकग्राउंड के साथ एक नोट भी जोड़ सकते हैं। एक बार हो जाने के बाद, प्राप्तकर्ता आपके द्वारा किए गए भुगतान की राशि के साथ बैकग्राउंड को देख सकेगा।

 WhatsApp Payment सर्विस पिछले साल हुई थी शुरू

आपको बता दें, व्हाट्सऐप ने पिछले साल नवंबर महीने में कई महीनों की टेस्टिंग के बाद व्हाट्सऐप पेमेंट सर्विस शुरू की थी। इस सर्विस को पांच बैंकिंग पार्टनर्स के साथ शुरू किया गया था, लेकिन बाद में इसमें पार्टनर्स की संख्या घटकर चार रह गई जो हैं Axis Bank, HDFC Bank, ICICI Bank और State Bank of India (SBI)। सर्विस में Jio Payments Bank को लिस्ट से हटा दिया गया था।