हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड हमारे देश के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले हिल स्टेशनों में से एक है और यह कहना गलत नहीं होगा कि यहां टूरिस्ट सीजन कभी खत्म नहीं होने वाला है। मानसून को छोड़ दिया जाए तो इन राज्यों में हर दिन हजारों सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं। उत्तराखंड राज्य के कुमाऊं क्षेत्र में स्थित धारचूला एक प्रसिद्ध और बेहद ही खूबसूरत पर्यटक स्थल है। नेपाल की सीमा से लगा हुआ धारचूला ग्लेशियर से भी घिरा हुआ है जिसके कारण पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। आज इस लेख में हम आपको धारचूला के बारे में और यहां मौजूद कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप भी घूमने ज़रूर जाना चाहेंगे,

धारचूला का इतिहास - धारचूला के इतिहास पर नजर डालने पर मालूम चलता है कि इस स्थान का इतिहास कत्युरी राजवंश से संबंधित है। कहा जाता है कि प्राचीन समय में धारचूला हिमालयी व्यापार मार्गों के लिए जाना जाता था। यहां से चीन, तिब्बत आदि देशों में व्यापार होता था। कई लोगों का मानना है कि साल 1962 में भारत-चीन युद्ध के बाद व्यापार पर गंभीर असर पड़ा और यहां के लोगों के जीवन-यापन पर भी गंभीर असर पड़ा। लेकिन, आज भी यह स्थान उत्तराखंड राज्य की संस्कृति को उजागर करता है और एक प्रमुख पर्यटन स्थल बन चूका है।

ओम पर्वत -धारचूला में किसी बेहतरीन जगह घूमने की बात होती है तो सबसे पहले ओम पर्वत का नाम ज़रूर लिया जाता है। ओम पर्वत लगभग 6191 मीटर की उंचाई पर स्थित कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए भी जाना जाता है। इसके अलावा कैलाश मानसरोवर यात्रा के दौरान काली नदी के तट पर स्थित यह स्थान पर्यटन पर्यटकों के लिए मुख्य पड़ाव के रूप में जाना जाता है। अगर आप ट्रेकिंग का शौक रखते हैं, तो आपको प्रकृति की सुंदरता का सही अंदाजा लगेगा।

अस्कोट अभयारण्य- अगर आप वन्य-जीव प्रेमी और वनस्पति विज्ञानं प्रेमी हैं तो आपको अस्कोट अभ्यारण ज़रूर जाना चाहिए। कहा जाता है कि बर्ड वाचर्स के लिए यह स्थान किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यह अभयारण्य कस्तूरी मृग के लिए पूरे भारत में प्रसिद्ध है। इसके अलावा काला भालू, हिमालयन शेर, हिम तेंदुए आदि देखने को मिलते हैं। यहां आप जंगल सफारी का भी भरपूर आनंद उठा सकते हैं। आपको यह भी बता दें कि यह पिथौरागढ़ से लगभग 54 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।  

इन जगहों पर भी घूमने पहुंचे - ओम पर्वत और अस्कोट अभयारण्य के अलावा और भी कई खूबसूरत जगहें हैं जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं। धारचूला का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल जौलजीबी, काली नदी, और चिरकिला बांध जैसी एक से एक बेहतरीन जगह घूमने जा सकते हैं। यहां आप एक से एक बेहतरीन स्थानीय और तिब्बती व्यंजनों का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। चलते-चलते आपको यह भी बता दें कि दिल्ली से धारचूला की दूरी लगभग 592 किलोमीटर की है।