माता वैष्णो देवी भवन पर हर वर्ष की तरह पुरानी गुफा को श्रद्धालुओं के लिए नहीं खोला जाएगा। यह फैसला श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा दिन-ब-दिन बढ़ रहे करोना संक्रमण को देखते हुए लिया जा रहा है। हालांकि शुक्रवार को मकर सक्रांति के उपलक्ष्य पर पुरानी गुफा के समक्ष बोर्ड प्रशासन द्वारा विधिवत पूजा-अर्चना की जाएगी पर श्रद्धालु उसको इस गुफा से दर्शनों की अनुमति अगले आदेश तक नहीं होगी।

इस संबंध में बात करते हुए सी.ई.ओ श्राइन बोर्ड रमेश कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण के मामले दिन-ब-दिन बढ़ रहे हैं। ऐसे में प्रशासन द्वारा पुरानी गुफा से भक्तों को दर्शनों की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि बोर्ड प्रशासन द्वारा विद्वानों की उपस्थिति में मकर सक्रांति के उपलक्ष्य पर विधिवत तरीके से पुरानी गुफा के प्रवेश द्वार पर विधिवत पूजा अर्चना की जाएगी। कुमार ने यह भी बताया कि अगर आगमी दिनों में कोरोना संक्रमण के मामले कम होते हैं, तो बोर्ड इस संबंध में उचित फैसला लेगा।

आपको बता दें कि जनवरी माह में यात्रा में गिरावट के चलते वैष्णो देवी भवन पर श्राइन बोर्ड प्रशासन द्वारा पुरानी गुफा के कपाट को श्रद्धालुओं के लिए खोला जाता है। जैसे ही यात्रा का आंकड़ा 10 हजार से अधित होता है, तो श्रद्धालुओं को पुरानी गुफा से दर्शनों की अनुमति न देकर नई गुफा से ही दर्शनों का मौका दिया जाता है।