भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत 17 मार्च से होने जा रही है। टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम करने के बाद अब टीम इंडिया की नजर वनडे सीरीज पर कब्जा करने की होगी। पहला मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच में नियमित कप्तान रोहित शर्मा नहीं खेलेंगे। हार्दिक पांड्या इस मुकाबले में टीम इंडिया की कप्तानी करते दिखेंगे।दूसरे और तीसरे वनडे में रोहित की वापसी होगी और वह कमान संभालेंगे। वहीं, टीम से वॉशिंगटन सुंदर, उमरान मलिक, युजवेंद्र चहल और शार्दुल ठाकुर जैसे खिलाड़ी भी जुड़ जाएंगे। वहीं, पैट कमिंस की गैरमौजूदगी में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी स्टीव स्मिथ संभालेंगे।

इसके अलावा ग्लेन मैक्सवेल, मिचेल मार्श, मार्कस स्टोइनिस और एडम जैंपा जैसे कई स्टार खिलाड़ी टीम से जुड़ेंगे।इस वनडे सीरीज में कई रिकॉर्ड बन सकते हैं। सीरीज के दौरान कुछ खिलाड़ियों के पास वनडे फॉर्मेट में व्यक्तिगत रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा। विराट कोहली, रोहित और केएल राहुल कई रिकॉर्ड को तोड़ने की दहलीज पर खड़े हैं। जबकि स्टीव स्मिथ, मिचेल मार्श और ट्रेविस हेड भी कई रिकॉर्ड के करीब पहुंच रहे हैं।भारत के स्टार बल्लेबाज कोहली के पास तीन मैचों की वनडे सीरीज में एक खास उपलब्धि हासिल करने का मौका होगा।

सीरीज में 191 रन बनाते ही कोहली इस फॉर्मेट में 13 हजार रन पूरे कर लेंगे। वह ऐसा करने वाले पांचवें खिलाड़ी बन जाएंगे। कोहनी के नाम फिलहाल 271 वनडे मैचों में 57.69 की औसत से 12,809 रन हैं।इस दौरान उन्होंने 46 शतक और 64 अर्धशतक लगाए हैं। सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है। उन्होंने 463 वनडे में 18,426 रन बनाए। श्रीलंका के कुमार संगकारा 14,234 रन के साथ दूसरे, ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग 13,704 रन के साथ तीसरे, श्रीलंका के सनथ जयसूर्या 13,430 रन के साथ चौथे स्थान पर हैं।

कोहली अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीनों मैचों में शतक बनाने में सफल रहते हैं, तो वह वनडे में सर्वाधिक शतकों के मामले में दिग्गज सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर लेंगे। कोहली के नाम अभी 46 वनडे शतक हैं और वह लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं।तेंदुलकर ने वनडे में 49 शतक लगाए थे। रोहित शर्मा 30 शतकों के साथ लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वालों में कोहली और रोहित के अलावा कोई ऐसा खिलाड़ी नहीं है जो मौजूदा समय में क्रिकेट खेल रहा हो।

भारतीय कप्तान सीरीज के पहले मैच में नहीं खेलेंगे। हालांकि, उनके पास बाकी दो मैचों में वनडे में 10 हजार रन बनाने का मौका होगा। रोहित अब तक वनडे में 241 मैचों में 9782 रन बना चुके हैं और लैंडमार्क स्कोर तक पहुंचने के लिए अभी और 218 रन बनाने हैं। अगर वह उपलब्धि हासिल कर लेते हैं तो रोहित वनडे में 10 हजार रन पूरे करने वाले छठे भारतीय और ओवरऑल 15वें खिलाड़ी बन जाएंगे।ऑस्ट्रेलिया के स्टैंड-इन कैप्टन स्टीव स्मिथ के पास भी खास उपलब्धि हासिल करने का मौका है।

उन्होंने वनडे में 4917 रन बनाए हैं और इस प्रारूप में 5000 रन पूरे करने से सिर्फ 83 रन दूर हैं।वहीं, केएल राहुल भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में इस फॉर्मेट में दो हजार रन पूरे सकते हैं। इस मुकाम तक पहुंचने के लिए उन्हें 130 रनों की जरूरत है। ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड को दो हजार पूरे करने के लिए 177 रन और मिचेल मार्श को 186 रनों की जरूरत है।