भोपाल । मप्र का पर्यटन विभाग सोशल मीडिया में आगे निकल रहा है। सोशल मीडिया से पर्यटकों तक प्रदेश की खासियत और पर्यटन स्थलों की जानकारी पहुंचाने में विभाग लगातार आगे बढ़ रहा है। ये आंकड़ा पिछले एक साल में तेजी से आगे बढ़ा है।
प्रचार-प्रसार के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर विभाग देश में दूसरे नंबर पर पहुंच चुका है। ट्विटर पर नंबर चार पर और इंस्टाग्राम पर भी 222 हजार फॉलोवर्स के साथ देश में सबसे ज्यादा इंगजमेंट रेट वाला प्रदेश बना है। विभाग की सोशल मीडिया पर ये ग्रोथ पिछले एक साल में देखी गई है। मप्र पर्यटन बोर्ड के अपर प्रबंध संचालक विवेक श्रोत्रिय ने बताया कि अन्य राज्यों के पर्यटन विभाग की तुलना में मप्र के पर्यटन विभाग का सोशल मीडिया पिछले एक साल में विभाग की कोशिशों के बाद आगे हुआ है। आज से इस दौर में पर्यटक सोशल मीडिया को देखने के बाद ही कहीं भी घूमने जाने की योजना बनाता है। मप्र पर्यटन विभाग ने भी इंफ्लूएंसर (सोशल मीडिया पर ज्यादा फॉलोवर्स और व्लॉगर्स) की मदद से प्रदेश के सभी पर्यटन स्थलों के प्रचार-प्रसार में कोई कसर नहीं छोड़ी है, जिसका फायदा भी अब प्रदेश को मिलने लगा है।  


सोशल मीडिया पर फॉलोवर्स
प्रदेश के विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हजारों की संख्या में फॉलोवर्स है। फेसबुक पर प्रदेश के पेज को 19 लाख 53 हजार 587 लोग फॉलो कर रहे है। ट्विटर पर ये आंकड़ा 723 हजार और इंस्टाग्राम पर 222 हजार का है। विभाग प्रदेश के प्रचार के लिए रील्स से लेकर छोटे व्लॉग तक का सहारा पर्यटकों तक पहुंचने के लिए ले रहा है। हालांकि, हम अभी भी कुछ प्लेटफॉर्म पर केरल, गुजरात और गोवा से पीछे है।