पानी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है, इस बात को हर कोई जानता है। हममें से ज्यादातर लोग पानी तब पीते हैं जब प्यास लगने लगती है। हालांकि शरीर में पानी कम होने कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं और पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर कई मुसीबतों से बचा जा सकता है।
पानी न मिलने पर मुरझा जाती हैं सेल्स

जब आपको प्यास महसूस होती है, तब तक आपके शरीर की कोशिशकाएं मुरझा जाती हैं। बिल्कुल किसी पौधे की तरह। इसलिए प्यास से  पहले ही पानी पीते रहना चाहिए। पूरी जिंदगी हाइड्रेटेड रहना जरूरी है मतलब शरीर में पानी की कमी नहीं होने देनी चाहिए। ऐसा करने से आगे चलकर आप हार्ट फेल होने की प्रॉब्लम से बच सकते हैं।
70 के बाद बढ़ती है समस्या
हार्ट फेल होने का मतलब होता है कि हमारा दिल पर्याप्त मात्रा में शरीर को खून नहीं पहुंचा पा रहा। ऐसे में फेफड़ों में फ्लूइड जमा हो जाता है और सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। एड़ियां सूज जाती हैं और इंसान को थकान महसूस होती है। 70 के बाद यह समस्या कई लोगों में देखी जाती है। जब हम पानी कम पीते हैं तो सीरम सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में शरीर पानी इकट्ठा करने लगता है और आगे चलकर इससे हार्ट अटैक हो जाता है। इसलिए आप आगे चलकर हार्ट की बीमारी और हार्ट फेलियर से बचना चाहते हैं तो पानी पीते रहें और नमक कम कर दें।