मानव शरीर में फैट और मसल्स दो प्रकार के टिश्यू होते हैं, जो एक हेल्दी बॉडी के मेटाबॉलिज्म और सही तरीके से फंक्शन में अहम भूमिका निभाते हैं। आज के दौर में ज्यादातर लोग मोटापे से परेशान हैं तो वहीं कुछ लोग मसल्स बनाने के लिए जिम में पैसे खर्च करते हैं। जबकि इन दोनों ही चीज़ों को आप घर में कुछ बातों का ध्यान रखकर हासिल कर सकते हैं। तो आज के इस लेख में हम इसी के बारे में जानेंगे कि कैसे वजन कम करने के साथ मसल्स भी बना सकते हैं।  

फाइबर रिच फूड्स लें

फाइबर रिच फूडस का सेवन हमारी बॉडी के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। यह डाइजेशन को स्लो करता है और आपके ब्लड शुगर को बढ़ाता है। खाने का पाचन धीमा होने से बार-बार लगने वाली भूख शांत रहती है जिससे बेवजह के खानपान से बचा जा सकता है। तो इससे वजन कम करने का प्रोसेस आसान हो जाता है। वैसे फाइबर रिच फूड्स लेने से सीधे मसल्स पर प्रभाव नहीं पड़ता है बल्कि ओवरऑल बॉडी पर इसका असर देखने को मिलता है। 

छोटी-छोटी मील्स लें

वेट लॉस करने के लिए डाइटिंग का सहारा लेने के बजाय दिन में छोटी-छोटी मील्स लेने की आदत डालें। जो वजन कम करने के साथ मसल्स बनाने में भी हेल्प करेगा। हर तीन घंटे में हेल्दी कार्ब्स, प्रोटीन और फैट से भरपूर चीज़ें खाएं। प्रोटीन वजन घटाने के साथ मसल्स बनाने के लिए सबसे जरूरी तत्व होता है। 

प्लांट-बेस्ड प्रोटीन लें

मसल्स बढ़ाने के साथ वजन घटाने के लिए प्लांट-बेस्ड प्रोटीन रिच फूड्स बहुत ही फायदेमंद होते हैं। तो इस प्रोटीन के लिए अपनी डाइट में फलियों (बीन्स, दाल, छोले), सोया प्रोडक्ट्स (टोफू, टेम्पेह, सोया दूध), क्विनोआ, नट्स और तरह-तरह के बीजों को शामिल करें।