वॉशिंगटन । अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर मंगलवार को न्यूयॉर्क की अदालत में ज्यूरी ने 34 आरोप लगाए। कोर्ट में खुद को निर्दोष ठहराने के बाद फ्लोरिडा लौटे ट्रंप ने अपने समर्थकों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने मैनहट्टन जिला अटॉर्नी एल्विन ब्रैग पर निशाना साधते हुए कहा कि असली अपराधी जिला अटॉर्नी हैं, क्योंकि अवैध तरीके से सूचना लीक की थी। ट्रंप ने कहा कि प्रेस को सूचना लीक होने के लिए उनके खिलाफ मुकदमा चलाया जाना चाहिए या कम से कम उनसे इस्तीफा लिया जाना चाहिए।
पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने एल्विन ब्रैग की पत्नी के एक ट्वीट की भी निंदा की, जिसमें उन्होंने लिखा था कि आरोप ट्रंप पर लगाम लगाएंगे। ट्रंप ने दावा किया कि इसके बाद से उनका ट्विटर एकाउंट बंद है। समर्थकों की भीड़ के सामने ट्रंप बस इतने पर नहीं रुके। उन्होंने जज के परिवार पर हमला बोलते हुए कहा कि मेरे पास ट्रंप से नफरत करने वाले एक जज हैं जिनका परिवार भी ट्रंप से नफरत करता है, जिनकी बेटी कमला हैरिस के लिए काम करती थी।
न्यूयॉर्क में लगाए गए आरोपों पर ट्रंप ने कहा कि हम एक ऐसे शहर में हैं, जो 4 से 5 साल पहले बहुत दयालु था। उन्होंने कहा कि वे हमें वोटों में नहीं हरा सकते, इसलिए वे कानून के जरिए हमें हराने की कोशिश कर रहे हैं। इससे पहले ट्रंप ने सोशल मीडिया पर लिखा था कि लोअर मैनहट्टन, कोर्ट हाउस की ओर बढ़ रहा हूं। यह कितना वास्तविक लग रहा है। वे मुझे गिरफ्तार करने जा रहे हैं। विश्वास नहीं हो रहा अमेरिका में ऐसा हो रहा है।
व्हाइट हाउस ने मंगलवार को न्यूयॉर्क में हो रहे घटनाक्रम पर टिप्पणी करने से बचते हुए कहा कि यह कानूनी मामला है। फ्लोरिडा में आरोपों के बाद अपनी पहली सार्वजनिक टिप्पणी में ट्रंप ने कहा कि दुनिया पहले ही हम पर हंस रही है। हमारा देश नरक में जा रहा है। उन्होंने कहा कि मेरा अपराध सिर्फ इतना है कि मैं बिना डरे अपने देश को बर्बाद करने वालों से लड़ रहा हूं। ट्रंप अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी दावेदारी पेश कर चुके हैं।