भोपाल । पिछले 23 सालों में इस बार नौतपा काफी कम तप रहा है। जून के शुरुआत में भी बारिश की संभावना है। इसलिए जून में भी कम तपिश रहेगी। सात-आठ जून के बाद देश में मानसून सक्रिय हो जाएगा। इस तरह भीषण गर्मी से निजात मिलने की संभावना है।
राजधानी में लगातार बादल, बारिश, बौछारों के कारण पिछले छह दिनों से शहर का अधिकतम तापमान 40 डिग्री से नीचे है। पिछले 23 सालों में यह पहला मौका है, जब नौतपा के शुरुआती छह दिन लगातार बारिश के चलते तापमान 40 डिग्री से नीचे रहा है, इसके पहले 2006 में ऐसी स्थिति थी, लेकिन तब शुरुआत के पांच दिन ही तापमान 40 डिग्री से कम था। इसी प्रकार 2001 में नौतपा के दो दिन बाद और 2002 में तीन दिन बाद तापमान कम बने थे।
राजधानी में हल्की धूप, उमस के कारण अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई। मंगलवार को शहर का अधिकतम तापमान 39.1 और न्यूनतम 24 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि सोमवार को अधिकतम तापमान 36.7 और न्यूनतम 20 डिग्री दर्ज किया गया था।
वरिष्ठ मौसम विज्ञानी ममता यादव ने बताया कि सोमवार को हल्की बूंदाबांदी हो सकती है, इसके बाद दो दिन तापमान में हल्की बढ़ोतरी होगी। 1 जून से एक और पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है। इसके कारण फिर 2 अथवा 3 जून से बादल आ सकते हैं, साथ ही बारिश की स्थिति बन सकती है। फिलहाल, मौसम इसी तरह रहने की संभावना है।