भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज रिषभ पंत के दाहिने घुटने में तीन प्रमुख लिगामेंट के टूटने के बाद 2023 में अधिकांश क्रिकेट टूर्नामेंट से बाहर होने की उम्मीद है। ईएसपीएन क्रिकइंफो की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पंत उनके दाहिने घुटने में तीन लिगामेंट टीयर हैं, जिसमें से दो की सर्जरी 6 जनवरी को हो चुकी है, लेकिन अभी भी एक सर्जरी और होनी है। इस सर्जरी को करने के लिए कम से कम 6 हफ्तों का इंतजार करना होगा।

रिपोर्ट में कहा गया कि घुटने के सभी तीन लिगामेंट- एंटीरियर क्रूसिएट लिगामेंट, पोस्टीरियर क्रूसिएट लिगामेंट और मेडियल कोलेटरल लिगामेंट, ये तीनों पैरों की मूवमेंट और उन्हें स्थिरता देने के लिए सबसे अहम होते हैं। पंत के मामले में तीनों को नुकसान पहुंचा है। हाल ही में की गई सर्जरी में, पीसीएल और एमसीएल दोनों का पुनर्निर्माण किया गया था। पंत को एसीएल के लिए एक और सर्जरी से गुजरना होगा, लेकिन इसके लिए कम से कम छह सप्ताह तक इंतजार करना होगा।

नतीजतन, पंत को कम से कम छह महीने तक खेल के मैदान से दूर रहना होगा। इसके चलते अक्टूबर-नवंबर में भारत में होने वाले 2023 एकदिवसीय विश्व कप के लिए उनके फिट होने और चयन के लिए उपलब्ध होने की संभावनाओं को संभावित रूप से प्रभावित कर सकता है। बता दें कि 30 दिसंबर को दिल्ली से रुड़की जाते समय पंत की कार एक्सीडेंट हो गया था। इसमें उन्हें गंभीर चोटें आईं थी।
फिलहाल वह ठीक हैं और उनका इलाज मुंबई में किया जा रहा है। उनकी अनुपस्थिति में, केएस भरत और ईशान किशन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिए विकेटकीपिंग विकल्प होंगे। भरत और ईशान को न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 जनवरी से शुरू होने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज के लिए भी चुना गया है।