IPL Auction 2023:  कोलकाता नाइटराइडर्स ने आईपीएल नीलामी से पहले अपने 16 खिलाड़ियों को रिलीज किया था। ऐसे में उम्मीद थी कि टीम जब कोच्चि में शुक्रवार (23 दिसंबर) को उतरेगी तो कई खिलाड़ियों पर बोली लगाएगी। कोलकाता ने ऐसा ही किया। नीलामी के दौरान शुरू में शांत रहने वाली इस टीम ने अंत में कई खिलाड़ियों को खरीदा। उसने आठ खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल किया। कोलकाता की टीम में चार जगह खाली ही रह गए। उसने 1.65 करोड़ रुपये भी बचाए।

कोलकाता ने ट्रेड विंडो के जरिए अनुभवी तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर, लॉकी फर्ग्यूसन और अफगानिस्तान के ओपनर बल्लेबाज रहमनुल्लाह गुरबाज को टीम में शामिल किया था। उसने नीलामी में नारायण जगदीशन, लिटन दास, शाकिब अल हसन, मनदीप सिंह, वैभव अरोड़ा, डेविड विसे, सूयश शर्मा और कुलवंत खेजरोलिया को खरीदा।

जगदीशन नीलामी में टीम की सबसे अच्छी खरीद
स्टंप के पीछे महेंद्र सिंह धोनी की मौजूदगी के कारण नारायण जगदीशन को चेन्नई सुपर किंग्स में ज्यादा खेलने का मौका नहीं मिला। फ्रेंचाइजी ने उन्हें केवल 20 लाख रुपये में खरीदने के बावजूद नीलामी से पहले रिलीज कर दिया। 27 वर्षीय जगदीशन ने हाल के समय में शानदार बल्लेबाजी की है। उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में लगातार पांच शतक लगाए हैं। वह लिस्ट-ए क्रिकेट में लगातार पांच शतक लगाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं।  उन्होंने अपने फॉर्म को रणजी ट्रॉफी में भी कायम रखा। तमिलनाडु के लिए हैदराबाद के खिलाफ उन्होंने 77 गेंद पर शतक लगाया था।

नीलामी से पहले कोलकाता की टीम:
श्रेयस अय्यर (कप्तान), नितीश राणा, रहमनुल्लाह गुरबाज, वेंकटेश अय्यर, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, शार्दुल ठाकुर, लॉकी फर्ग्यूसन, उमेश यादव, टिम साउदी, हर्षित राणा, वरुण चक्रवर्ती, अनुकुल रॉय, रिंकू सिंह।

नीलामी में खरीदे गए खिलाड़ी:
शाकिब अल हसन (1.50 करोड़ रुपये)
डेविड विसे (एक करोड़ रुपये)
नारायण जगदीशन (90 लाख रुपये)
वैभव अरोड़ा (60 लाख रुपये)
मनदीप सिंह (50 लाख रुपये)
लिटन दास (50 लाख रुपये)
सूयश शर्मा (20 लाख रुपये)
कुलवंत खेजरोलिया (20 लाख रुपये)

नीलामी के बाद कोलकाता की टीम:
बल्लेबाजः श्रेयस अय्यर (कप्तान), एन जगदीशन, रिंकू सिंह, मनदीप सिंह, लिटन दास, रहमनुल्लाह गुरबाज।

ऑलराउंडरः आंद्रे रसेल, नीतीश राणा, वेंकेटश अय्यर, शाकिब अल हसन, डेविड विसे, अनुकूल रॉय,।

गेंदबाजः शार्दुल ठाकुर, लॉकी फर्ग्यूसन, सुनील नरेन, उमेश यादव, टिम साउदी, वैभव अरोड़ा, कुलवंत खेजरोलिया, हर्षित राणा, सुयश शर्मा।