Apple ने खुद कंफर्म की है कि वे जल्द ही USB Type-C चार्जिंग पोर्ट के साथ अपने iPhone की शिपिंग शुरू कर देगा। अभी तक, Apple अपने iPhone मॉडल को एक लाइटनिंग पोर्ट के साथ शिप करता है, जो उसके डिवाइसेस को USB Type-C चार्जर के साथ इन-कम्पैटिबल बनाता है जो कि इन दिनों अधिकांश स्मार्टफोन कंपनियों द्वारा उपयोग किया जा रहा है। अब, कंपनी ने पुष्टि की है कि वह जल्द ही अपने iPhones में लाइटनिंग पोर्ट को यूएसबी-सी पोर्ट से बदल देगी।

ऐप्पल के वर्ल्डवाइड मार्केटिंग के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट ग्रेग जोस्वियाक ने पुष्टि की, जो वॉल स्ट्रीट जर्नल की सालाना टेक लाइव कॉन्फ्रेंस में बोल रहे थे। इस सवाल का जवाब देते हुए कि क्या ऐप्पल यूरोपीय संघ द्वारा पारित नए कानून का पालन करेगा, जो 2024 तक सभी कंपनियों के लिए यूएसबी टाइप-सी चार्जर के साथ अपने डिवाइसेस को शिप करना अनिवार्य बनाता है, एग्जीक्यूटिव ने कहा कि ऐप्पल नए कानूनों का पालन करेगा। हालांकि, उन्होंने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि ऐप्पल कब स्विच करेगा। Apple के एग्जीक्यूटिव ने इवेंट में कहा "जाहिर है, हमें इसका पालन करना होगा।"

जोसविआक ने कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए यह भी कहा कि ऐप्पल और यूरोपीय संघ लंबे समय से एक-दूसरे के साथ थे, यह बताते हुए कि यूरोपीय अधिकारी एक बार कैसे चाहते थे कि कंपनी माइक्रो-यूएसबी चार्जिंग पोर्ट को अपनाए। उन्होंने यह भी कहा कि यदि उस समय यूरोपीय अधिकारियों द्वारा की गई मांगों का अनुपालन किया गया होता, तो न तो लाइटनिंग पोर्ट और न ही यूएसबी टाइप-सी पोर्ट का आविष्कार किया गया होता।

पहली बार इस iPhone मॉडल में मिलेगा टाइप-सी
यह ध्यान देने वाली बात है कि जबकि ऐप्पल के एग्जीक्यूटिव ने ठीक से पुष्टि नहीं की थी कि ऐप्पल अपने iPhone मॉडल में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट का उपयोग करने के लिए कब स्विच करेगा, रिपोर्ट जल्द से जल्द होने वाले स्विच की ओर इशारा करती है। इस महीने की शुरुआत में अपने पावर ऑन न्यूज़लेटर में मार्क गुरमन द्वारा शेयर किए गए डिटेल्स के अनुसार, iPhone 15 जो कि 2023 के अंत में लॉन्च किया जाएगा, पहला iPhone मॉडल होगा जो USB टाइप-सी पोर्ट के साथ शिप होगा।

ऐप्पल ने पहले ही अपने मैक, कई आईपैड मॉडल और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट के साथ एक्सेसरीज़ की शिपिंग शुरू कर दी है। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी 2023 से iPhone 15 में यूनिवर्सल चार्जिंग पोर्ट, एंट्री-लेवल iPad और AirPods के चार्जिंग केस को शामिल करेगी।