नई दिल्ली | केंद्र सरकार ने कोविड-19 से लड़ने वाले स्वास्थ्य कर्मियों के लिए शुरू की गई बीमा योजना को 19 अप्रैल से 180 दिनों की और अवधि के लिए बढ़ा दिया है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने मंगलवार को इसकी घोषणा की।

सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (पीएमजीकेपी) के नाम से शुरू की गई इस पॉलिसी का विस्तार करने का निर्णय इसलिए लिया है, ताकि कोविड रोगियों की देखभाल में लगे स्वास्थ्य कर्मियों के आश्रितों को सुरक्षा कवच प्रदान करना जारी रखा जा सके।

इस संबंध में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अतिरिक्त मुख्य सचिवों, प्रमुख सचिवों स्वास्थ्य और सचिवों (स्वास्थ्य) को पत्र जारी किया गया है।

पीएमजीकेपी को 30 मार्च 2020 को शुरू किया गया था, ताकि सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और निजी स्वास्थ्य कर्मियों सहित उन 22.12 लाख स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को 50 लाख रुपये का व्यापक व्यक्तिगत दुर्घटना कवर प्रदान किया जा सके, जो कोविड रोगियों की देखभाल कर रहे हैं और कोरोना के सीधे संपर्क में रहे हैं।

अब केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज को 180 दिनों यानी 6 महीने के लिए आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

मंत्रालय ने कहा कि योजना के शुरू होने के बाद से अब तक कोविड-19 संबंधित कर्तव्यों के लिए तैनात होने के दौरान मरने वाले स्वास्थ्य कर्मियों के 1,905 दावों का निपटारा किया जा चुका है।