भारत के स्टार युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने इतिहास रच दिया है. शुभमन गिल ने भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक ऐसा महारिकॉर्ड बना दिया है जिसे अपने करियर में सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे महान बल्लेबाज भी नहीं बना पाए हैं. बता दें कि शुभमन गिल का बल्ला इन दिनों खूब आग उगल रहा है और वह इंटरनेशनल क्रिकेट के बाद आईपीएल में भी रनों की बारिश कर रहे हैं. 

शुभमन गिल ने बनाया महारिकॉर्ड 

IPL में गुजरात टाइटंस के लिए क्रिकेट खेलने वाले शुभमन गिल ने हाल ही में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ आईपीएल मैच में धमाकेदार शतक जड़ते ही एक महारिकॉर्ड बना दिया है. दुनियाभर के बल्लेबाज इस महारिकॉर्ड को बनाने के लिए तरसते रहे हैं. शुभमन गिल ने सोमवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच में 58 गेंदों पर 101 रनों की तूफानी पारी खेलकर अपने करियर में एक महारिकॉर्ड बनाया. दरअसल, शुभमान गिल एक कैलेंडर ईयर में टेस्ट, वनडे, टी20 इंटरनेशनल और IPL में शतक बनाने वाले भारतीय क्रिकेट इतिहास के एकमात्र क्रिकेटर बन गए हैं.

शुभमन गिल ने अपने साल 2023 की शुरुआत वनडे में दोहरा शतक लगाकर की थी. शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हैदराबाद में 149 गेंदों पर 208 रन बनाए थे. शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अहमदाबाद में अपना पहला टी20 इंटरनेशनल शतक भी बनाया था. शुभमन गिल ने 99 गेंदों पर 200 की स्ट्राइक रेट से 126* रन बनाए थे. गुजरात के इस बल्लेबाज ने इस साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहमदाबाद के इसी मैदान पर टेस्ट प्रारूप में अपना शतक भी बनाया था. उन्होंने उस मैच में 128 रन बनाए थे.

छोटे से करियर में कई रिकॉर्ड्स ध्वस्त 

शुभमन गिल ने टीम इंडिया के लिए 6 टी20 मैचों में 202 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक शामिल हैं. शुभमन गिल ने 24 वनडे मैचों में 1311 रन बना लिए हैं, जिसमें 1 दोहरा शतक, 4 शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं. शुभमन गिल ने  मौजूदा आईपीएल में  48.00 के औसत और 146.19 के स्ट्राइक रेट से 576 रन बनाए हैं. शुभमन गिल ने 13 मैचों में चार शतक और एक शतक लगाया है. गुजरात टाइटंस प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली बार बन गई है. तालिका में उसके नौ जीत और चार हार के साथ 18 अंक हैं.  शुभमन गिल भारत के लिए अभी तक 15 टेस्ट मैचों में 890 रन बना चुके हैं, जिसमें 2 शतक और 4 अर्धशतक शामिल हैं. शुभमन गिल ने 87 IPL मैचों में 2476 रन बनाए हैं, जिसमें 1 शतक और 18 अर्धशतक शामिल हैं.