अंडर-19 वर्ल्ड कप का आगाज वेस्टइंडीज में हो गया है। टीम इंडिया के मुकाबले आज से ही शुरू हो रहे हैं। भारत आज अपना पहला मुकाबला साउथ अफ्रीका से खेलेगा। दोनों के बीच यह मैच गुयाना के मैदान पर खेला जाएगा। साउथ अफ्रीका ने 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत को 2-1 से हराया है। अंडर-19 वर्ल्ड कप में आज जूनियर भारतीय टीम अगर अफ्रीका को हरा देती है, तो ये जीत वाकई में किसी बदले से कम नहीं होगी। इस टू्र्नामेंट के इतिहास में टीम इंडिया का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के खिलाफ कुछ खास नहीं रहा है। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अंडर-19 वर्ल्ड कप में अभी तक कुल 7 मुकाबले खेले गए हैं और इसमें भारत ने 3 और SA ने 4 जीते हैं।

भारत ने सबसे ज्यादा वर्ल्ड कप जीते- भारतीय टीम अंडर-19 विश्व कप के इतिहास की सबसे सफल टीम है। साल 2000, 2008, 2012 और 2018 में टीम इंडिया ने अंडर-19 विश्व कप पर कब्जा जमाया था। इसके बाद भारत साल 2016 और 2020 में न्यूजीलैंड में आयोजित हुए टूर्नामेंट के पिछले संस्करण में उपविजेता रह चुका है।

वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम: यश धुल (कप्तान), हरनूर सिंह, अंगकृश रघुवंशी, एसके रशीद (उपकप्तान), निशांत सिंधू, सिद्धार्थ यादव, अनीश्वर गौतम, दिनेश बाना (विकेटकीपर), आराध्य यादव (विकेटकीपर), राज अंगद बावा, मानव प्रकाश, कौशल तांबे, आरएस हंगारेकर, वासु वत्स, विकी ओस्तवाल, रविकुमार, गर्व सांगवान