पालेकल । भारतीय महिला क्रिकेट टीम सोमवार को यहां मेजबान श्रीलंका के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय मैच में भी जीत का सिलसिला जारी रखने उतरेगी। भारतीय टीम ने पहला एकदिवसीय जीतकर सीरीज में पहले ही 1-0 की बढ़त हासिल की हुई है। अब उसका लक्ष्य दूसरा मैच भी जीतकर सीरीज पर कब्जा करना रहेगा। भारतीयह टीम ने अब तक इस दौरे में गेंद और बल्ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए मेजबान टीम को कोई अवसर नहीं दिया है जिससे उसका मनोबल भी बढ़ा हुआ है।
भारतीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर शानदार फार्म में हैं। पिछले मैच में उन्होंने टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी हालांकि उप कप्तान स्मृति मंधाना और युवा शेफाली वर्मा की सलामी जोड़ी अभी तक उम्मीद के अनुसार रन नहीं बना पायी हैं। ऐसे में अब मंधाना और शेफाली का लक्ष्य इस मैच में टीम को अच्छी शुरुआत देना रहेगा।
भारतीय गेंदबाज श्रीलंका की धीमी पिचों पर अब तक सफल रही हैं। विशेषकर स्पिनरों ने मेजबान टीम की खिलाड़ियों पर अंकुश लगाते हुए विकेट भी लिए हैं। इस प्रकार स्पिनरों ने इस दौरे में भारतीय टीम की अब तक की सफलता में अहम भूमिका निभाई है। पहले एकदिवसीय की बात करें तो मध्यम गति की गेंदबाज रेणुका सिंह ने 29 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि दीप्ति शर्मा ने 25 रन देकर तीन विकेट लेकर मेजबान टीम को बेबस कर दिया था जिससे वह बढ़ा स्कोर नहीं बना पायीं।
भारतीय गेंदबाजों ने जहां दौरे पर अच्छा प्रदर्शन किया। वहीं बल्लेबाज अपनी निरंतरता बरकरार नहीं रख पाये हैं। शेफाली अब तक टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दिला पायी हैं। पहले एकदिवसीय में कम स्कोर का पीछा करते हुए शीर्ष क्रम एक समय संघर्ष करता दिया। इसके बाद हरमनप्रीत, हरलीन देओल के अलावा मध्यक्रम की अन्य बल्लेबाजों ने टीम को संभाला और उसे लक्ष्य तक पहुंचाया।
वहीं दूसरी ओर मेजबान श्रीलंकाई टीम इस मैच में अच्छा प्रदर्शन कर सीरीज में वापसी चाहेगी। श्रीलंकाई टीम को कप्तान चामरी अटापट्टू सहित अन्य बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीदें रहेगी। सलामी बल्लेबाज हसिनी परेरा, हर्षिता समरविक्रमा और निलाक्षी डि सिल्वा ने अब तक अच्छी बल्लेबाजी की है पर उन्हें भागीदारियां बनानी होंगी। दूसरी ओर गेंदबाजी में बायें हाथ की स्पिनर इनोका रणवीरा ने अच्छा प्रदर्शन किया है पर उसे साथ खिलाड़ियों से सहयोग नहीं मिला है। टीम पहले ही टीम20 सीरीज हारी है , ऐसे में उसका लक्ष्य किसी भी प्रकार इस सीरीज को बचाना रहेगा पर इसके लिए उसके खिलाड़ियों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देना होगा।


दोनो ही टीमें इस प्रकार हैं :
भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप कप्तान), शेफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), एस मेघना, दीप्ति शर्मा, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, सिमरन बहादुर, रिचा घोष (विकेटकीपर), पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, रेणुका सिंह, तानिया भाटिया (विकेटकीपर) और हरलीन देओल।
श्रीलंका : चामरी अटापट्टू (कप्तान), निलाक्षी डी सिल्वा, कविशा दिलहारी, विषमी गुणरत्ने, अमा कंचना, हंसिमा करूणारत्ने, अचिनी कुलसुरिया, सुगंधिका कुमारी, हर्षिता समरविक्रमा, हसिनी परेरा, उदेशिका प्रबोधनी, ओशादी राणासिंघे, इनोका रणवीरा, सत्या संदीपनी, अनुष्का संजीवनी, मालशा शेहानी और थारिका सेवांडी।