भारतीय नौसेना में उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका है। भारतीय नौसेना ने 49 पदों भर्तियां निकली है। जिसके लिए दसवीं पास उम्मीदवार ऑफलाइन आवेदन कर सकते है। इनमें ग्रुप बी के तहत लाइब्रेरी और इंफोर्मेशन असिस्टेंट क्लासिफाइड के 6, ग्रुप सी के तहत सिविलिन मोटर ड्राइवर के 40 पदों के साथ ही स्टाफ नर्स के 3 पदों पर भी भर्तियां की जाएगी।

पुस्तकालय और सूचना सहायक ग्रुप 'बी' (एनजी) - 6 पद
सिविलियन मोटर चालक (साधारण ग्रेड) ग्रुप 'सी' (एनजी) - 40 पद
स्टाफ नर्स - 3 पद

सिलेक्शन प्रोसेस
एप्लिकेशन फॉर्म भेजने के बाद शॉर्ट लिस्ट किए जाने वाले सभी योग्य उम्मीदवारों को रिटन एग्जाम में हिस्सा लेना होगा। इस एग्जाम में उम्मीदवारों को ऑब्जेक्टिव टाइप सवालों के जवाब देने होंगे। वहीं, सिविलियन मोटर ड्राइवर (ऑर्डिनरी ग्रेड) के पद पर अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को ड्राइविंग टेस्ट देना होगा। इसे पास करने पर ही उन्हें नौकरी दी जाएगी। चुने जाने वाले उम्मीदवारों को वेस्टर्न नेवल कमांड के कंट्रोल में किसी भी यूनिट में नौकरी करनी होगी। हालांकि, नौसेना की जरुरत के अनुसार उनका देश में किसी भी नेवल यूनिट, फॉर्मेशन में नौकरी करने के लिए ट्रांसफर किए जा सकते हैं।

सैलरी
स्टाफ नर्स- लेवल 7 के तहत 44,900 रुपये से लेकर 1,42,400 रुपये तक
लाइब्रेरी एंड इन्फॉर्मेशन असिस्टेंट- लेवल 6 के तहत 35,400 रुपये से लेकर 1,12,400 रुपये तक
सिविलियन मोटर ड्राइवर- लेवल 2 के तहत 19,900 रुपये से लेकर 63,200 रुपये तक

यहां करें आवेदन
उम्मीदवारों को एप्लिकेशन फॉर्म भरकर ‘फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (for CCPO), हेडक्वॉर्टर्स, वेस्टर्न नेवल कमांड, बालर्ड एस्टेट, नियर- टाइगर गेट, मुंबई-400001’ पते पर भेजना होगा।