कम खाने से वजन तेजी से कम होता है। वजन कम करने के साथ बिना कमजोरी के फिट रहना ही हेल्दी वेट लॉस होता है। एक और आम गलत धारणा यह भी है कि केवल कुछ खाद्य पदार्थ ही वजन घटाने में मदद करते हैं। जैसे, वजन कम करने में कुछ चीजों को जरूरत से ज्यादा ही महत्व दिया जाता है, जबकि सच यह है कि आपको वजन कम करने के लिए कोई खास डाइट पर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है बल्कि इंडियन फूड कॉम्बिनेशन भी वेट लॉस करने में बहुत हेल्पफुल हैं।

दाल-चावल : भारतीय थाली में रोटी, एक सब्जी, दही, और सलाद, साथ ही दाल चावल भी शामिल है। चावल के साथ मसूर की दाल कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फाइबर बहुत ही कारगर है।दाल चावल के साथ दही और सलाद खाने से स्वस्थ हेल्दी फैट, प्रोटीन, फाइबर और अन्य आवश्यक खनिज मिलते हैं।दाल में वे सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जिनकी एक भारतीय आहार को आवश्यकता होती है।यह प्रोटीन, विटामिन, आयरन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर होता है | ये सभी शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। चावल एक उच्च प्रोटीन, कम कार्बोहाइड्रेट वाला भोजन है, जो पेट की चर्बी को कंट्रोल
राजमा चावल : राजमा चावल हर किसी को पसंद होता है, लेकिन राजमा के फैन्स को यह बात शायद ही पता होगी कि राजमा चावल वजन घटाने में मदद कर सकता है।  इसकी उच्च फाइबर सामग्री और कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। इसके अलावा, राजमा चावल फाइबर कब्ज को रोकने, डाइजेशन में सुधार और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।
इडली सांभर : वजन घटाने के लिए साउथ इंडियन खाना बहुत अच्छा होता है। इनमें सबसे पहला नाम आता है इडली सांभर का, यह न केवल एक लाइट फूड है बल्कि आसानी से बन भी जाता है। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। असल में, डोसा या सब्जी उत्तपम सांबर के एक बड़े कटोरे के साथ परफेक्ट कॉम्बिनेशन है। एक इडली में केवल 40-60 कैलोरी होती है। आप इस कम कैलोरी वाले फूड को बिना किसी गिल्ट के खा सकते हैं।
रोटी सब्जी : भारतीय थाली में रोटी की सब्जी सबसे खास फूड है। यह कैलोरी में कम और अपनी पसंदीदा सब्जी के साथ खाने में स्वादिष्ट होती है। स्वस्थ सब्जियां चुनने से विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट की एक पूरी रेंज आसानी से मिल जाती है। डाइजेशन सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए यह बहुत कारगर है। वजन घटाने के लिए कुछ बेहतरीन सब्जियां भिंडी मसाला, पालक पनीर, सोया भुर्जी, अंडे की भुर्जी और मिक्स वेज है।
खिच‌ड़ी : अरहर, मूंग या फिर चना दाल,ये सभी दालें पौष्टिक और सेहतमंद होती हैं।मसूर, सामान्य तौर पर, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम और वसा जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। दाल में प्रोटीन होता है, जो लंबे समय तक भरा हुआ रखता है मसल्स को हेल्दी रखने में कारगर है। इसमें काफी ज्यादा मात्रा फाइबर भी होता है,जिससे एसिडिटी की प्रॉब्लम नहीं होती। डायबिटीज और दिल की बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए यह काफी कारगर है।
पोहा और दही : हेल्दी और वेट लॉस ब्रेकफास्ट का कॉम्बो चाहिए, तो दही पोहा सबसे बेहतरीन ऑप्शन है। दही के साथ पोहा वजन घटाने के लिए बेस्ट वेट लॉस फ्रेंडली ऑप्शन है। पोहे में बहुत कम कैलोरी होती है और यह आवश्यक विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और आयरन से भरपूर होता है। जब दही के साथ मिलाया जाता है, तो इस रेसिपी में कार्ब्स, स्वस्थ वसा और प्रोटीन होता है, जो इसे वजन घटाने के लिए इसे बेस्ट बनाता है।