टी-20 सीरीज नहीं खेलने वाले रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल टीम में वापसी करेंगे। ऐसी स्थिति में भारत के लिए अंतिम एकादश में शीर्ष पांच बल्लेबाजों का चयन मुश्किल होगा। 
पिछले वर्ष के अंत में दो वनडे सीरीज न्यूजीलैंड और बांग्लादेश से गंवाने वाली टीम इंडिया श्रीलंका के खिलाफ नए साल में जीत से आगाज करना चाहेगी। एशियाई प्रतिद्वंद्वी श्रीलंका के खिलाफ भारत का वनडे में रिकॉर्ड अच्छा है, विशेषकर अपने घर में। श्रीलंका से भारत ने पिछली सभी नौ द्विपक्षीय घरेलू सीरीज जीती हैं। इसके साथ ही घर और बाहर श्रीलंका के खिलाफ पिछली नौ सीरीज से भारत अजेय है। इसी सीरीज से टीम इंडिया अपने विश्वकप अभियान को भी परखना चाहेगी।
विश्वकप से पहले खेलने हैं 15 मैच
वनडे विश्वकप का 13वां संस्करण भारत की मेजबानी में 10 माह बाद शुरू होगा। भारतीय टीम को विश्वकप से पहले करीब 15 मैच खेलने के लिए मिलेंगे। इनमें एशिया कप के मैच भी शामिल रहेंगे। इसलिए भारतीय प्रबंधन टीम को भी अंतिम रूप देने की दिशा में काम करेगा।
जसप्रीत बुमराह सीरीज शुरू होने से पहले टीम से बाहर हो चुके हैं। टी-20 सीरीज नहीं खेलने वाले रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल टीम में वापसी करेंगे। ऐसी स्थिति में भारत के लिए अंतिम एकादश में शीर्ष पांच बल्लेबाजों का चयन मुश्किल होगा। रोहित शर्मा ओपनिंग करेंगे। उनके जोड़ीदार के लिए बांग्लादेश के खिलाफ 210 रन की पारी खेलने वाले ईशान किशन प्रबल दावेदार हैं। इसके अलावा शुभमन गिल और केएल राहुल का भी दावा मजबूत है। हालांकि राहुल को बांग्लादेश में विकेटकीपर के तौर पर खिलाया गया था और मध्यक्रम में बल्लेबाजी के लिए आए थे। विराट कोहली का तीसरा स्थान लगभग पक्का है। अब चौथे स्थान के लिए टी-20 में धमाल मचाने वाले सूर्यकुमार यादव और पिछले वर्ष वनडे की 15 पारियों में 55.69 के औसत से 724 रन बनाने वाले श्रेयस अय्यर में होड़ होगी। उपकप्तान ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या का छठा स्थान लगभग पक्का है। सूर्यकुमार को चौथे तो श्रेयस को पांचवें नंबर पर जगह मिल सकती है।
तेज गेंदबाजी में मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह में से कोई एक गेंदबाज बाहर बैठेगा, क्योंकि एक तेज गेंदबाज की कमी हार्दिक पंड्या पूरी कर देंगे। स्पिन के लिए ऑलराउंडर अक्षर पटेल की जगह लगभग पक्की है। दूसरे स्पिनर के लिए युजवेंद्र चहल को प्राथमिकता मिलती है या फिर युवा ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर पर टीम प्रबंधन दांव लगाएगा।

भारत मेजबान होने के नाते पहले ही विश्वकप के लिए क्वालिफाई कर चुका है। हालांकि आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्वकप सुपर लीग तालिका में भारतीय टीम 139 अंक के साथ पहले स्थान पर है। सुपर लीग में भारतीय टीम ने अपने 21 मैचों में से 13 में जीत दर्ज की है। छह हारे और दो का परिणाम नहीं निकला। न्यूजीलैंड दूसरे (130) और मौजूदा विश्व चैंपियन इंग्लैंड (125) तीसरे नंबर पर है। वहीं, भारतीय टीम ने 2019 के दो दिन तक चले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से 18 रन से हारने के बाद कुल 45 मैच खेले हैं। इनमें भारतीय टीम 25 मैच जीती है, जबकि 17 में हार मिली और तीन का परिणाम नहीं निकला।

पिछले वर्ष जीते थे 14 मैच
भारतीय टीम के लिए 2022 की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। पहली ही वनडे सीरीज में दक्षिण अफ्रीका से 3-0 से हार मिली थी। हालांकि भारत ने इस वर्ष में कुल 24 मुकाबलों में 14 में जीत दर्ज की थी, जबकि आठ में हार मिली और दो मैच बेनतीजा रहे।