IND W vs AUS W: न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड पर गुरुवार को खेले गए ICC महिला टी20 विश्व कप के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 5 रन से हरा दिया। ऑस्टेलिया के 172/4 के जवाब में, भारतीय टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 167 रन ही बना सकी। कप्तान हरमनप्रीत (52) और जेमिमा रोड्रिग्स (43) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से डार्सी ब्राउन और गार्डनर ने दो-दो विकेट चटकाए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। भारत ने 3.4 ओवर में 28 रन पर ही अपने 3 महत्वपूर्ण विकेट खो दिए। शेफाली वर्मा (9), स्मृति मंधाना (2) और यास्तिका भाटिया (4) रन बनाकर जल्द ही पवेलियन लौट गईं। इसके बाद, जेमिमा रोड्रिग्स और हरमनप्रीत कौर ने 41 गेंदों में 69 रनों की साझेदारी कर भारत को मैच में वापसी कराई।

दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से आउट हुई हरमनप्रीत कौर

तेजी से रन बनाने के चक्कर में जेमिमा ने 43 के निजी स्कोर पर अपना गंवा दिया। इसके बाद ऋचा घोष ने कप्तान हरमनप्रीत के साथ 26 गेंदों में 35 रनों की तेज साझेदारी की। वहीं, हरमनप्रीत कौर ने अपना अर्धशतक पूरा किया। अर्धशतक लगाने के बाद हरमनप्रीत कौर बदकिस्मती से 52 रन के निजी स्कोर पर रन आउट हो गईं। कप्तान के पवेलियन लौटे ही ऋचा (14), दीप्ति शर्मा (20), स्नेह राणा (11) और राधा यादव (0) भारत को जीत नहीं दिला सकीं। ऑस्ट्रेलिया 5 रनों से जीतकर महिला विश्व कप के फाइनल में पहुंच गया।

भारत की खराब फील्डिंग से ऑस्ट्रेलिया ने बनाया बड़ा स्कोर

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बेथ मूनी (53) और मेग लैनिंग (49 नाबाद) की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 173 रनों का लक्ष्य दिया। उन्होंने 20 ओवर में 172/4 का मजबूत स्कोर खड़ा किया। बेथ ने अपनी 37 गेंदों की पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया। उन्हें एक जीवनदान भी मिला, जबकि मेग ने 34 गेंदों की अपनी नाबाद पारी में शानदार प्रदर्शन किया।

भारत की खराब फील्डिंग का खामियाज गेंदबाजों को उठाना पड़ा। ऋचा ने स्नेह राणा की गेंद पर मेग का कैच छोड़ा। इसके बाद शेफाली ने बेथ का एक आसान से कैच छोड़ दिया। बेथ 54 रन बनाकर पवेलियन लौटीं। इसके बाद गार्डनर (31), ग्रेस हैरिस (7) रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की कप्तान लैनिंग 49 रन बनाकर नाबाद रहीं। 24 फरवरी को इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से ऑस्ट्रेलिया खिताबी मुकाबले में भिड़ेगा।