भारत और श्रीलंका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला मंगलवार (तीन जनवरी) को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। टीम इंडिया पहली बार नए साल में मैदान पर उतरेगी। बिग-3 (विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल) की गैरमौजूदगी में एशिया कप चैंपियन श्रीलंका के खिलाफ हार्दिक पांड्या की कप्तानी की परीक्षा होगी। विदेशों में जिताने वाले पांड्या अपनी धरती पर पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे।

हार्दिक इससे पहले छह मैचों में कप्तानी कर चुके हैं। सभी मुकाबले विदेशी मैदान पर खेले गए हैं। हार्दिक को आयरलैंड के खिलाफ दो, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के खिलाफ एक-एक मुकाबले में जीत मिली। न्यूजीलैंड के खिलाफ एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था और एक टाई पर छूटा था। वह अपनी कप्तानी में अब तक नहीं हारे हैं।

हार्दिक को 18 महीने बाद 2024 में अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में होने वाले टी-20 विश्वकप के लिए टीम इंडिया की कप्तानी का दावेदार माना जा रहा है। न्यूजीलैंड दौरे पर पांड्या की कप्तानी में बारिश से प्रभावित तीन मैचों की सीरीज भारत ने 1-0 से जीती थी। एक मैच रद्द हो गया था, जबकि एक मैच डकवर्थ लुईस नियम से बराबरी पर छूटा था। साथ ही बल्लेबाजी के अनुकूल वानखेड़े की पिच पर भारतीय टीम पांड्या के नेतृत्व में सुरक्षात्मक के बजाय आक्रामक रुख अपनाने पर जोर देगी।

वह ईशान किशन और ऋतुराज गायकवाड़ से ओपनिंग करवा सकते हैं। तीसरे ओपनर के तौर पर शुभमन गिल भी टीम में हैं। अब देखना है कि हार्दिक गुजरात टाइटंस के अपने ओपनर गिल को मौका देते हैं या नहीं।मौजूदा एशिया कप चैंपियन श्रीलंका के खिलाफ भारत का द्विपक्षीय सीरीज में शानदार रिकॉर्ड है। 2008-2009 से अब तक भारत और श्रीलंका के बीच 17 द्विपक्षीय मुकाबले हुए हैं।

इनमें भारत ने 14, तो श्रीलंका ने सिर्फ दो मुकाबले जीते हैं। वहीं, एक मैच का परिणाम नहीं निकला। पिछले 11 मैचों से द्विपक्षीय सीरीज में भारतीय टीम श्रीलंका से जीतती आ रही है। भारतीय टीम पिछले वर्ष एशिया कप में श्रीलंका से मिली हार का बदला भी लेना चाहेगी।