भारतीय टीम इन दिनों बांग्लादेश के दौरे पर है। दोनों टीमों को बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला गुरुवार (22 दिसंबर) को शुरू हुआ। इस टेस्ट से पहले टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने राजधानी ढाका में भारत के उच्चायुक्त प्रणय वर्मा से मुलाकात की। इस दौरान भारत और बांग्लादेश के बीच द्विपक्षीय संबंध में क्रिकेट के महत्व को लेकर बातचीत हुई।

उच्चायुक्त प्रणय वर्मा और उनकी पत्नी ने टीम इंडिया का स्वागत किया। दोनों का मानना है कि क्रिकेट भारत-बांग्लादेश के द्विपक्षीय संबंधों का विशेष हिस्सा रहा है। ढाका के इंडिया हाउस में टीम इंडिया के खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ के सदस्यों ने तस्वीरें भी खिंचवाई। भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में फिलहाल 1-0 से आगे है। दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट ढाका में खेला जा रहा है।

दूसरे टेस्ट में बांग्लादेश ने जीता टॉस
टीम इंडिया अगर दूसरे मुकाबले को जीत लेती है तो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अंक तालिका में उसे फायदा होगा। मैच में बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। यह मुकाबला शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है। मैच से एक दिन पहले चोटिल होने वाले केएल राहुल मैदान पर उतरे। उन्हें मेडिकल टीम ने खेलने की अनुमति दे दी। वह रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में टीम कप्तानी कर रहे हैं।

भारत ने कुलदीप को किया बाहर
भारत ने हैरानी भरा फैसला लेते हैं कुलदीप यादव को प्लेइंग-11 से बाहर कर दिया। कुलदीप ने पिछले टेस्ट में आठ विकेट लिए थे। कुलदीप ने पहली पारी में महत्वपूर्ण 40 रन बनाए थे और पांच विकेट झटके थे। दूसरी पारी में उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था। वहीं, गेंदबाजी में उन्होंने एक बार फिर कमाल दिखाया और तीन विकेट अपने नाम किए थे। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। शानदार प्रदर्शन के बावजूद कुलदीप को बाहर कर दिया गया।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
भारत: केएल राहुल (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, जयदेव उनादकट, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज।

बांग्लादेश: नजमुल हुसैन शान्तो, जाकिर हसन, मोमिनुल हक, लिटन दास, मुश्फिकुर रहीम, शाकिब अल हसन (कप्तान), नुरुल हसन (विकेटकीपर), मेहदी हसन मिराज, तैजुल इस्लाम, खालिद अहमद और तस्कीन अहमद।