डाइट और फिटनेस आपकी सेहत को बनाए रखने में बेहद ज़रूर भूमिका निभाते हैं। ओमिक्रॉन संस्करण की वजह से महामारी की तीसरी लहर शुरू हो गई है, यहा वजह है कि आपके प्राकृतिक रक्षा तंत्र को मज़बूत करने की आवश्यकता और भी अधिक हो गई है। समय पर खाना खाने, एक्सरसाइज़, उचित नींद, खूब पानी पीना और योग और ध्यान जैसे समग्र अभ्यासों के अलावा अपने आहार में सही सामग्री को शामिल करने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को काफी बढ़ावा मिल सकता है। दालचीनी, हल्दी, काली मिर्च, सरसों, धनिया, इलायची, जीरा और मिर्च कुछ ऐसे मसाले हैं इम्यूनिटी को बढ़ावा देने का काम करते हैं।

कोविड से बचाव के लिए रोज़ाना इनका सेवन करना बेहद फायदेमंद हो सकता है। यहां तक कि संक्रमण से उबरने के दौरान कई बार हम यह नहीं समझ पाते कि इन्हें अपने आहार में कैसे शामिल किया जाए। इन मसालों का सेवन करने के कई तरीके हैं। आप इन्हें सब्ज़ी की करी में डाल सकते हैं या फिर दूध और कॉफी में मिला सकते हैं। आप दालचीनी के स्वाद का चॉकलेट मिल्क तैयार कर सकते हैं, टर्मरिक लाटे, तुलसी की चाय, मसाला चाय और कई तरह की हर्बल-टी बनाई जा सकता है।

1. टर्मरिक लाटे

हल्दी में करक्यूमिन नामक एक सक्रिय यौगिक होता है जो शरीर पर एक विरोधी भड़काऊ प्रभाव डालता है और बीमारियों के खिलाफ एक अच्छी रक्षा प्रणाली प्रदान करता है। अपनी इम्युनिटी को सुपर-बूस्ट देने के लिए टर्मरिक लाटे एक अच्छा विकल्प है।

कैसे बनाएं- दो कप पानी में कुछ तुलसी के पत्ते डालकर उबाल लें। जब पानी की मात्रा आधी हो जाए, तो उसमें 200 एमएल दूध मिला लें। अब इसमें दालचीनी का छोटा-सा टुकड़ा, ताज़ा हल्दी (पाउडर नहीं), एक इलायची, एक लौंग, छोड़ा केसर और एक काली मिर्च डाल दें। अब इसे 7-8 मिनट तक धीमी आंच पर उबालें।

2. हलीम बीज से बनी ड्रिंक

हलीम के बीजों को लंबे समय से इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसे गार्डन क्रेस या एलिव बीज भी कहते हैं। यह सुपरफूड भरपूर मात्रा में पोषण प्रदान करके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा दे सकता है। ये छोटे बीज आयरन, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम और फोलेट से भरपूर होते हैं।

कैसे बनाएं- एक कप पानी में हलीम के 5-6 बीज रात भर के लिए भिगोकर रख दें और फिर इसे सुबह खाली पेट पिएं। आप इसे दही या फिर छाछ में मिलाकर भी पी सकते हैं।

3. हल्दी दूध

अगर आप आसान रेसीपी की तलाश में हैं, तो हल्दी दूध से अच्छा और क्या होगा। इसके लिए आपको चाहिए एक कप दूध, कच्ची हल्दी और स्वाद अनुसार चीनी।

कैसे बनाएं- एक कप दूध में थोड़ी-सी कच्ची हल्दी और चीनी मिलाकर उबाल लें। अब इसे ग्लास में डालकर पी लें।