वजन कम करने के लिए लोग डाइटिंग के साथ-साथ जिम में घंटों एक्सरसाइज करते हैं, लेकिन फिर भी फैट्स कम नहीं होते। जिसके कई कारण हो सकते हैं। 

अगर आप सुबह का ब्रेकफास्ट स्किप करते हैं, तो इससे भी वजन घटने के बजाय बढ़ सकता है। जी हां, नाश्ता दिन के महत्वपूर्ण भोजन में से एक माना जाता है, और यह पूरे दिन शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में काफी मदद करता है। वजन कम करना चाहते हैं, तो रोजाना हेल्दी ब्रेकफास्ट जरूर करें। 

1. बेसन या मूंग दाल का चीला

चीला खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसे खाने से पेट देर तक भरा रहता है, जिससे आप ज्यादा खाने से बचते हैं। इसके लिए बेसन में अजवाइन, नमक, मसाले और पानी मिलाकर घोल तैयार कर लें। फिर नॉन स्टिक तवे पर थोड़ा बैटर डालकर दोनों तरफ से सेंक लें और आनंद लें।

2. उबले अंडे खाएं

अंडे में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और वजन घटाने में मदद करता है। आप रोज नाश्ते में उबले अंडे खा सकते हैं। इसके अलावा अंडे का आमलेट या अंडे की भुर्जी भी खा सकते हैं। हालांकि वजन कम करने के लिए ऑमलेट या भुर्जी बनाते समय ज्यादा तेल का इस्तेमाल न करें। आप सैंडविच या सलाद में भी उबले अंडे शामिल कर सकते हैं।

3. दलिया का सेवन करें

वजन घटाने के लिए दलिया बहुत ही शानदार ऑप्शन है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम और फोलेट जैसे पोषक तत्व पर्याप्त  मात्रा में पाए जाते हैं। इसे खाने से पेट देर तक भरा रहता है और पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है। आप इसे अपनी पसंद के अनुसार मीठा या नमकीन बना सकते हैं। दलिया में ढेर सारी सब्जियां मिलाने से इसकी पौष्टिकता और बढ़ जाती है।

4. इडली सांभर 

यह स्वादिष्ट होने के साथ सेहत से भी भरपूर है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स मौजूद होते हैं। इडली पचने में भी आसान होती है और इसे खाने के बाद काफी देर तक भूख भी नहीं लगती। सांभर को और भी सेहतमंद बनाने के लिए आप इसमें ढेर सारी हरी सब्जियां भी मिला सकते हैं।

5. पनीर से ऐसे घटाएं वजन

पनीर में प्रोटीन, कैल्शियम और हेल्दी फैट होता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो पनीर को कई तरह से नाश्ते में शामिल कर सकते हैं। आप पनीर सैंडविच खा सकते हैं या रोटी के साथ पनीर भुर्जी भी खा सकते हैं। इसके अलावा आप सुबह के नाश्ते में नमक और काली मिर्च डालकर कच्चा पनीर भी खा सकते हैं। इससे न सिर्फ आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी, बल्कि शरीर को भरपूर एनर्जी भी मिलेगी।