1.  बैड कोलेस्ट्रॉल करे कम- अमरूद भी फाइबर का भंडार होता है और ये फाइबर बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सक्षम माना जाता है। खास बात है कि ये बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है।

2. विटामिन सी-  इस अमरूद की एक और खासियत है कि इसमें विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है। अगर आपके शरीर में विटामिन सी की कमी है, तो ये मानकर चलिए कि इसका बुरा असर आपकी इम्यूनिटी पर भी पड़ेगा। ऐसे में अमरूद का सेवन जरूर करें।

3. मांसपेशियों को दे आराम- मैग्नीशियम अगर बॉडी में सही मात्रा में जाए, तो इससे मांसपेशियों को बहुत राहत मिलती है। अमरूद में मैग्नीशियम की भरमार होती है। साथ ही ये तनाव को कम करने में भी मददगार है।

4.  एंटी-कफ-  खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण लोगों को अक्सर कोल्ड और कफ की समस्या बनी रहती है। इसके पीछे एलर्जी भी हो सकती है, लेकिन इससे निजात पाना भी जरूरी है। इसके लिए आप एंटी कफ के गुणों वाले अमरूद का सेवन कर सकते हैं।

5. हाइड्रेट रखता है-  कच्चा लाल अमरूद की खासियत है कि अगर इसका सही मात्रा में सेवन किया जाए, तो ये बॉडी को लंबे समय तक हाइड्रेट भी रख सकता है। गर्मियों में हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी है, इसलिए इसका सेवन जरूर करें